scriptबच्चों को दें नैतिक शिक्षा और बनाएं संस्कारवान | Give children moral education | Patrika News
करौली

बच्चों को दें नैतिक शिक्षा और बनाएं संस्कारवान

करौली. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं जिला व सैशन न्यायाधीश संगीता शर्मा ने कहा कि बच्चों को गलत दिशा में जाने से रोकने के लिए उन्हें नैतिक शिक्षा और संस्कार दिए जाने चाहिए।

करौलीDec 15, 2019 / 07:42 pm

Dinesh sharma

बच्चों को दें नैतिक शिक्षा और बनाएं संस्कारवान

बच्चों को दें नैतिक शिक्षा और बनाएं संस्कारवान

करौली. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं जिला व सैशन न्यायाधीश संगीता शर्मा ने कहा कि बच्चों को गलत दिशा में जाने से रोकने के लिए उन्हें नैतिक शिक्षा और संस्कार दिए जाने चाहिए। साथ ही हमें अपने बच्चों की प्रतिदिन की गतिविधियों व भूमिका पर भी नियमित नजर रखने की जरुरत है।
यहां सूचना केन्द्र के टाउन हॉल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विधिक सेवा शिविर के शुभारंभ पर बोलते हुए प्राधिकरण अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि समाज में अपराध बढ़ रहे हैं। सभ्य समाज में अपराध को कोई जगह नहीं है। वे बोलीं कि हमारा दायित्व है कि अपने बच्चों को नैतिक शिक्षा और संस्कार दें। ताकि समाज व परिवार में उसका सम्पूर्ण विकास हो।
इस अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. मोहनलाल यादव ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओ का लाभ पात्र व्यक्ति को निर्धारित समय पर मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि अशिक्षा के कारण छोटी-छोटी बातों पर विवाद हो जाते हैं। उन्होंने अविवादों को समझाइश से ही सुलझाने पर जोर दिया।

पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल ने कहा कि प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि हो रही। इससे व्यक्ति और परिवार का नुकसान हो रहा है। युवा पीढ़ी के लापरवाही बरतने से दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है। उन्होंने यातायात के नियमों का पालन करने, सुरक्षित वाहन चलाने, हेलमेट, सीटबैल्ट का उपयोग करने पर जोर दिया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण करौली की सचिव रेखा यादव व सवाईमाधोपुर की सचिव श्वेता शर्मा ने जानकारी दी कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचे, इसके लिए शिविर आयोजित किए जाते हैं।
इस मौके पर एकट बोध ग्राम संस्थान के मूक बधिर बालकों ने वृक्ष बचाओ पर नाट्य प्रस्तुति देकर पर्यावरण संरक्षण एवं संवद्र्धन का संदेश दिया। कार्यक्रम में न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य मौजूद थे। मंच संचालन अधिवक्ता संतोषकुमार सिंह ने किया।
स्कूटी व ट्राइसाइकिल वितरित
इस मौके पर अतिथियों ने बाल अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, अनुजा निगम द्वारा सहायता राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए। साथ ही माढ़ा योजना के तहत 3 बालिकाओं को स्कूटी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 6 विशेष योग्यजनों को ट्राईसाइकिल दी गईं। वहीं शिविर में विभिन्न योजनाओं में पात्रजनों को लाभान्वित किया गया।
स्टालों का किया निरीक्षण
शिविर में अतिथियों ने एकट बोध ग्राम संस्थान द्वारा लगाई फोटो प्रदर्शनी, चैतन्य सेवा संस्था द्वारा मूल बधिरों को दी जाने वाली शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषाहार एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, श्रम विभाग, खनिज विभाग, चिकित्सा विभाग, रसद विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण करौली द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण किया गया।

Home / Karauli / बच्चों को दें नैतिक शिक्षा और बनाएं संस्कारवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो