scriptविद्यार्थियों में दौड़ी खुशी की लहर, करौली में खुला अंग्रेजी माध्यम का सरकारी स्कूल | Government school of open English medium in Karauli | Patrika News
करौली

विद्यार्थियों में दौड़ी खुशी की लहर, करौली में खुला अंग्रेजी माध्यम का सरकारी स्कूल

करौली जिला मुख्यालय पर स्वीकृत महात्मा गांधी राजकीय स्कूल अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश लॉटरी से दिया जाएगा। यह स्कूल पहली बार खुला है।

करौलीJun 25, 2019 / 06:44 pm

vinod sharma

 Government school of open English medium in Karauli

विद्यार्थियों में दौड़ी खुशी की लहर, करौली में खुला अंग्रेजी माध्यम का सरकारी स्कूल


करौली. स्थानीय जिला मुख्यालय पर स्वीकृत महात्मा गांधी राजकीय स्कूल अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश लॉटरी से दिया जाएगा। यह स्कूल पहली बार खुला है। राज्य सरकार ने अंग्रेजी माध्यम के निजी स्कूलों पर अंकुश लगाने के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल स्वीकृत किया है।
करौली में अंग्रेजी माध्यम का स्कूल सीताबाड़ी स्थित राजकीय बालिका माध्यमिक स्कूल में शुरू किया है। इसके लिए अभी कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं से आवेदन लिए जा रहे हैं। १२९ छात्र-छात्राओं ने अभी तक आवेदन जमा कराए हैं।
सूत्रों ने बताया कि निर्धारत मापदण्ड़ों से अधिक विद्यार्थियों के आवेदन मिलने पर स्कूल परिसर में अभिभावकों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि कक्षा एक से पांच तक ३०-३० तथा 6 से आठ तक की कक्षाओं में ३५-३५ विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा के मापदण्ड़ों से अधिक आवेदन मिलने पर लॉटरी निकाली जाएगी।

अगले सत्र से नौवीं की कक्षाएं शुरू होंगी
अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। लेकिन अगले साल कक्षा नौ तथा इसके बाद कक्षा, दस, ग्यारह व 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूल उच्च माध्यमिक स्तर तक चलेगा। शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि स्कूल में बोलचाल भी अंग्रेजी भाषा में होगी, जिससे छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी विषय में मजबूत बनाया जा सके।

विशेषज्ञ अध्यापकों के आवेदन आज से
अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में अंग्रेजी के विशेषज्ञ अध्यापकों को लगाया जाएगा। इसके लिए अध्यापकों से आवेदन मांगे गए है। २६ व 27 जून को सुबह ९.३० बजे से डाइट परिसर में शिक्षकों के साक्षत्कार लिए जाएंगे। शिक्षकों के अलावा पुस्तकालय अध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, कम्प्यूटर शिक्षक व सहायक कर्मचारियों के साक्षत्कार लिए जाएंगे।
स्कूल शुरू हो गया है
अंग्रेजी माध्यम का स्कूल करौली के सीताबाड़ी स्थित राजकीय बालिका स्कूल में शुरू किया गया है। प्रवेश के लिए लॉटरी २७ को निकाली जाएगी।
वीरसिंह बेनीवाल जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) करौली
बालिका स्कूल मर्ज
करौली. सीताबाड़ी स्थित राजकीय बालिका माध्यमिक स्कूल में अंग्रेजी का स्कूल शुरू होने पर बालिका स्कूल को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल वजीरपुर दरवाजे में मर्ज कर दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी वीरसिंह बेनीवाल ने बताया कि जो छात्राए अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश लेनी की इच्छुक है, वे आवेदन कर सकती है। इसके अलावा स्कूल का मर्ज कर दिया गया है। इस स्कूल में अब महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम का स्कूल शुरू होगा।
121 करोड़ रुपए से बनेगा चंबल पुल, जल्द कार्य आदेश जारी

https://www.patrika.com/karauli-news/chambal-bridge-to-be-built-from-121-crores-orders-issued-soon-work-4746740/

Home / Karauli / विद्यार्थियों में दौड़ी खुशी की लहर, करौली में खुला अंग्रेजी माध्यम का सरकारी स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो