scriptआरक्षण पर गुर्जरों की चेतावनी कल तक मांग पूरी नहीं तो आन्दोलन, गुर्जर समाज की महापंचायत में निर्णय | Gujjars warn on reservation, if the demand is not fulfilled then the m | Patrika News
करौली

आरक्षण पर गुर्जरों की चेतावनी कल तक मांग पूरी नहीं तो आन्दोलन, गुर्जर समाज की महापंचायत में निर्णय

rajasthan patrika hindi news.com

करौलीFeb 11, 2019 / 08:43 pm

vinod sharma

Gujjars warn on reservation, if the demand is not fulfilled then the m

आरक्षण पर गुर्जरों की चेतावनी कल तक मांग पूरी नहीं तो आन्दोलन, गुर्जर समाज की महापंचायत में निर्णय


नादौती. आरक्षण आन्दोलन को लेकर समीपवर्ती जगदीश धाम कैमरी में सोमवार को आयोजित गुर्जर समाज की महापंचायत में बुधवार तक मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आन्दोलन की चेतावनी दी गई। कर्नल बैंसला की ओर से शुरू किए गए आन्दोलन का समर्थन करते हुए समाज के लोगों ने जगदीश महाराज की साक्षी में आरक्षण नहीं मिलने तक सरकार से आरपार की लड़ाई लडऩे का सर्व सम्मति से हाथ उठा कर संकल्प लिया। पंचों ने महापंचायत स्थल पर उपजिला कलक्टर जे.पी. बैरवा को बुलवा कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।आगामी २४ घंटे में गुर्जर समाज को ५ प्रतिशत आरक्षण देने की दिशा में कार्यवाही की मांग की। चेतावनी दी कि यदि निर्धारित समय में मांग पूरी नहीं हुई तो कैमरी परिक्षेत्र सहित जिले का गुर्जर समाज सड़क पर उतर कर ***** जाम करेगा। वक्ताओं ने सभा स्थल पर धौलपुर में पुलिस प्रशासन द्वारा गुर्जर समाज के लोगों कि विरूद्ध की गई दमनात्मक कार्यवाही की कड़े शब्दों निंदा करते हुए चेतावनी दी कि गुर्जर समाज के साथ इस प्रकार की कार्यवाही की तो ईंट का जवाब पत्थर से दिया जाएगा। इस दौरान महापंचायत में आये कर्नल बैंसला के प्रतिनिधि हाकिम सिंह बैंसला ने पंचों से आंदोलन की रणनीति को लेकर मोबाइल पर कर्नल से वार्ता कराई।
महापंचायत में पूर्व सरपंच शिवचरण सिंह गुर्जर, मुरारीलाल गुर्जर, सरपंच संघ के अध्यक्ष हंसराज गुर्जर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शीशराम खटाना, जगदीश मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सूबेदार रामनिवास गुर्जर, उपाध्यक्ष दरब सिंह गुर्जर, पूर्व जिला परिषद सदस्य रूप सिंह खटाना आदि ने कहा कि गुर्जर समाज गित एक दशक से अधिक समय से आरक्षण की मांग को लेकर लगातार संघर्ष करता आ रहा है समाज के ७३ लोग इसके लिये कुर्बानी दे चुके है। इसके बाद भी सरकार गुर्जरों के साथ धोखा कर रही है। उन्होंने गुर्जर समाज को ट्रैक व सड़क पर उतारने के लिये सरकार को जिम्मेदारी ठहराया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गुर्जर आरक्षण को अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया और पूरे प्रदेश के गुर्जर समाज ने एकजुट होकर कांग्रेस को वोट देकर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गठन में सहयोग किया। लेकिन आज गुर्जर समाज अपने को ठगा सा महसूस कर रहा है। राज्य सरकार अब ध्यान नहीं दे रही है।उन्होंने आरक्षण को राज्य सरकार का मामला बताते हुए कहा कि सरकार गुर्जर समाज के ५ प्रतिशत आरक्षण को ९ वीं अनुसूची में डाल कर उन्होंने आरक्षण देने की मांग की।
हरवीर पटेल, सियाराम वकील, कैप्टन रतन सिंह खटाना, गुर्जर युवा महासभा के जिलाध्यक्ष हाकिम सिंह, दयाराम ठेकेदार, रूप सिंह, सरपंच हंसराज गुर्जर, सूबेदार पूरन ङ्क्षसह, शेर सिंह खटाना आदि ने कहा कि सरकार गुर्जर समाज के धैर्य की परीक्षा ले रही है। इस दौरान सभा स्थल से गुर्जर समाज के मुरारीलाल नेता, पूर्व सरपंच शिवचरण सिंह गुर्जर ने कर्नल बैंसला से माबाइल पर वार्ता कर आंदोलन की भावी रणनीति के बारे में वार्ता की। जिसमें कर्नल ने रेल ट्रैक पर आने की अपेक्षा अपने ही क्षेत्र में आंदोलन की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी।
महापंचायत में उपजिला कलक्टर के साथ पुलिस उपाधीक्षक कमल कुमार शर्मा भी थे। महापंचायत में कैमरी परिक्षेत्र के बारह गांवों के अलावा जिले के विभिन्न स्थानों के गुर्जर समाज के लोगों ने भाग लिया।

Home / Karauli / आरक्षण पर गुर्जरों की चेतावनी कल तक मांग पूरी नहीं तो आन्दोलन, गुर्जर समाज की महापंचायत में निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो