scriptशहादत की आधी सदी बाद, शहीद की प्रतिमा का अनावरण आज | Half a century after martyrdom, martyr's statue unveiled today | Patrika News
करौली

शहादत की आधी सदी बाद, शहीद की प्रतिमा का अनावरण आज

 
Half a century after martyrdom, martyr’s statue unveiled today
भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे राजन सिंह गुर्जर

करौलीNov 25, 2021 / 11:51 pm

Anil dattatrey

 शहादत की आधी सदी बाद, शहीद की प्रतिमा का अनावरण आज

लांस नायक शहीद राजन सिंह गुर्जर। 

पटोंदा. / हिण्डौनसिटी.
ग्राम पंचायत खेड़ा के गुर्जरों की ढाणी में शुक्रवार को शहीद राजन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण होगा। समारोह में सैनिक कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर, सांसद डॉ. मनोज राजौरिया सहित अन्य अतिथि शहीद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। शहीद राजन सिंह वर्ष 1971 में पाकिस्तान से हुए युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे।
शहीद के परिजन सुरेंद्र सिंह व केदार सिंह ने बताया कि गुर्जरों की ढाणी में स्मारक स्थल पर दोपहर में प्रतिमा अनावरण समारोह होगा। इसमें करौली-धौलपुर सांसद मनोज राजौरिया, राÓय सैनिक कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर, कर्नल किरोडी सिंह बैंसला, गंगापुरसिटी के पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर, जयपरु ग्रेटर के पूर्व मेयर सौम्या गुर्जर, पूर्व विधायक राजकुमारी जाटव, पूर्व विधायक दर्शन सिंह गुर्जर, करौली के पूर्व सभापति राजाराम गुर्जर, भाजपा जिलाध्यक्ष बृजलाल डिकोलिया, महामंत्री धीरेंद्र बैसला, दीपा नाथावत, ओम प्रकाश भड़ाना, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल आलोक कुमार सहित क्षेत्र के सरपंच, जन प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।
50 वर्ष पहले हुए थे शहीद-
शहीद के परिजन सुरेंद्र सिंह व केदार सिंह ने बताया कि राजन सिंह गुर्जर वर्ष 1961 में भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। वर्ष 1971 में हुए भारत और पाक के बीच हुए दूसरे युद्ध में राजन सिंह गुर्जर ढांका में 28 नवंबर 1971 को शहीद हो गए थे। परिजनों का कहना है कि शहादत को 50 साल बीतने के बाद भी शहीद की पत्नी वीरांगना सुरजो देवी को पेंशन के अलावा जमीन, सरकारी नौकरी, स्कूल का नामांकरण एवं शहीदों को देय सुविधा का सरकार से लाभ नहीं मिला है।

बाजौर स्थापित करा रहे शहीदों की प्रतिमा

पटोदा./हिण्डौनसिटी
राÓय सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रहे प्रेमसिंह बाजौर खुद के खर्चे पर शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित करा रहे हैं। वे क्षेत्र के कांदरोली गांव के बाद अब खेड़ा ग्रामपंचायत की गुर्जरों की ढाणी में शुक्रवार को शहीद राजनसिंह गुर्जर की प्रतिमा स्थापित करेंगे। सितम्बर माह में बाजौर ने गांव कोडिया पहुंच को आईटीबीपी के शहीद शिवनारायण की प्रतिमा स्थाापित कराने की घोषणा भी की थी।
जानकारी के अनुसार बाजौर खुद के खर्चे पर शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित करा रहे हैं। प्रदेश में करीब 1176 प्रतिमाएं स्थापित कराने का लक्ष्य है। इनमें आधा दर्जन शहीद प्रतिमाएं करौली जिले की हैं। अब तक करीब 575 प्रतिमाएं स्थापितकी जा चुकी हैं।

Home / Karauli / शहादत की आधी सदी बाद, शहीद की प्रतिमा का अनावरण आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो