scriptआधुनिकता पर भारी धमाल हमारी, कायम है रियासतकालीन परम्परा | Heavy dhamal on modernity is ours, the state-of-the-art tradition | Patrika News
करौली

आधुनिकता पर भारी धमाल हमारी, कायम है रियासतकालीन परम्परा

हिण्डौनसिटी में होली के दूसरे दिन धुलण्डी पर धाकड़ समाज निकालता धमाल
हिण्डौन में होली पर धुलण्डी के दिन धमाल निकालने की परम्परा करीब चार सौ वर्ष पहले शुरू हुई थी। ढोल-नंगाड़ों के बीच हथियार व लाठी थामे लोगों द्वारा एक-दूसरे को गुलाल लगाना और गायन के माध्यम से प्रेम दिखाना धमाल का अनूठा अंदाज है। बताया जाता है कि रियासत काल में तत्कालीन नाजिम द्वारा जयपुर महाराज की ओर से शहर में धाकड़ समाज, चतुर्वेदी समाज, जाट समाज, ब्राह्मण सहित विभिन्न समाजों को धमाल निकालने की अनुमति दी गई थी।

करौलीMar 19, 2019 / 11:15 pm

Anil dattatrey

hindaun karauli news

आधुनिकता पर भारी धमाल हमारी, कायम है रियासतकालीन परम्परा

हिण्डौनसिटी. रंगों के त्योहार होली पर रियासत काल से चली आ रही हिण्डौनसिटी की धमाल आज भी अपने पुराने अंदाज को सहेजे हुए है। नंगाड़ों की गूंज के साथ हवा में लहरती लाठियां-तलवार और आसमां में उड़ते सतरंगी गुलाल के गुबार धमाल को परम्परागत सौहाद्र और मस्ती की झलक देते हैं। पीढिय़ां बीतने के बाद भी धाकड़ समाज की सदियों पुरानी धमाल की रंगत में कुछ नहीं बदला है। वर्ष भर रोजमर्रा की आपाधापी में रहने वाले समाज के युवा व नौकरीपेशा लोग धुलण्डी पर धमाल में गुलाल में सराबोर हो ढोल-नगाड़े की थाप पर नाचते नजर आते हैं। परम्परागत गीत ठड्डा की स्वर लहरियां भी आधुनिकता पर भारी हैं।

बुजुर्गों के अनुसार हिण्डौन में होली पर धुलण्डी के दिन धमाल निकालने की परम्परा करीब चार सौ वर्ष पहले शुरू हुई थी। ढोल-नंगाड़ों के बीच हथियार व लाठी थामे लोगों द्वारा एक-दूसरे को गुलाल लगाना और गायन के माध्यम से प्रेम दिखाना धमाल का अनूठा अंदाज है।
बताया जाता है कि रियासत काल में तत्कालीन नाजिम द्वारा जयपुर महाराज की ओर से शहर में धाकड़ समाज, चतुर्वेदी समाज, जाट समाज, ब्राह्मण सहित विभिन्न समाजों को धमाल निकालने की अनुमति दी गई थी। उस दौरान शहर में पांच धमाल निकाली जातीं। लेकिन आधुनिकता की चकाचौंध और बदलते समय में धाकड़ समाज की धमाल प्रेम, मस्ती और सौहाद्र्र की इस अनूठी मिसाल बनी हुई है।
आयोजन से जुड़े धाकड़ समाज युवा संगठन के अध्यक्ष मदन मोहन धाकड़ ने बताया कि युवा और बुजुर्गों में धमाल को लेकर आज भी पूरा जोश बरकरार है। होली से एक पखवाड़े पहले तैयारियां शुरू हो जाती हैं। समाज के लोगों ने ढोल-नगाड़ों को मंढ़वा व गुलाल की खरीद कर तैयारी को अंतिम रूप दे देते हैं। बुजुर्गों की देखरेख में शौकीन युवाओं द्वारा ठड्डा गायन का अभ्यास किया जा रहा है।

नहीं बदला सदियों पुराना रास्ता
चार सदी पुरानी धमाल आज भी रियासत काल में तय किए रास्ते से निकलती है। रास्ता अतिक्रमण से भले ही रास्ता संकरा हो गया है, लेकिन युवा बुजुर्गों की राह को अपनाए हुए हैं। धाकड़पोठा स्थित समाज की अथाईं से दोपहर बाद धमाल शुरू होकर मोती डाक्टर की गली, भांडियापोठा, खारीनाले की पुलिया से निकल खटीकपाड़ा पहुंचती है। जहां खटीक समाज के लोग धमालियों का स्वागत और खुद भी शामिल होने की परम्परा है। खटीक पाड़ा से धमाल दिलसुख की टाल, कोलियों की गली, सदर थाना, सांवतसिंह का मकान, भायलापुरा, सब्जी मण्डी होते हुए कटरा बाजार पहुंचती है। जहां धमाली ठड्डा गायन करते हैं। अथाईं पहुंचकर धमाल विसर्जित हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो