scriptमानव जीवन बचाने में रेड क्रॉस सोसायटी बन रही भागीरथी | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News
करौली

मानव जीवन बचाने में रेड क्रॉस सोसायटी बन रही भागीरथी

www.patrika.com/rajasthan-news/
संभागीय आयुक्त ने 85 प्रशिक्षणार्थियों को बांटे प्रमाण पत्र
 

करौलीJan 17, 2019 / 12:35 pm

Anil dattatrey

hindaun hindi news

मानव जीवन बचाने में रेड क्रॉस सोसायटी बन रही भागीरथी

हिण्डौनसिटी. इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी एवं सेंट जॉन एम्बुलेन्स एसोसिएशन की ओर से बुधवार को पंचायत समिति सभागार में प्रमाण पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त चन्द्रशेखर मूथा ने 85 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि दुनिया में मानव जीवन बचाने से बड़ा परोपकार कुछ भी नहीं है। जिस जमाने में सडक़ पर पडे घायलों की मदद करने के बजाए लोग तमाशबीन बन खड़े रह जाते हैं, उस दौर में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी की शाखाओं से जुड़े पदाधिकारी व सदस्य भागीरथी बन लोगों की जान बचाने में जुटे हैं।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों की समाज के लोगों को महत्ती आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने प्रशिक्षण में सीखी विधाओं को परहित में उपयोग करे बेवस लोगों की जान बचाने की बात कही। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी विश्व के 185 देशों में निष्पक्ष रहकर मानवता के हित में काम कर रहीं है। सोसायटी के पदाधिकारियों ने नि:शुल्क अस्पताल के लिए भवन आवंटित करने की मांग की।
इस पर संभागीय आयुक्त ने जल्द ही भवन आवंटन की प्रक्रिया को पूरा करने का आश्वासन दिया।
जिलाध्यक्ष रिद्धीचंद जैन ने बताया कि सोसायटी की ओर से आयोजित 21 शिविरों में अब तक 505 युवाओं को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने भविष्य में नि:शुल्क हॉस्पीटल शुरु करने, एम्बुलेन्स सेवा शुरु करने, पंचकर्म पद्धति से उपचार शुरु करने, गावों में चिकित्सा सुविधा पहुंचाने, जूनियर रेड क्रॉस सोसायटियां गठित करने व त्रैमासिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर अधिकाधिक लोगों प्राथमिक उपचार से जोडऩे की बात कही।
मुख्य अतिथि ने चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षक रहे डॉ. सुरेश गर्ग व डॉ. रेणुका डागुर को भी सम्मानित किया गया। इससे पहले सोसायटी पदाधिकारियों ने संभागीय आयुक्त का शॉल ओढाकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम में तहसीलदार बिशनलाल वर्मा, विकास अधिकारी नंदलाल शर्मा, महेशचंद जैन, पदमचंद जैन, जितेन्द्र कुमार जैन, वर्धमान जैन, भारत विकास परिषद के प्रांतीय पदाधिकारी मनीष आर्य, निरंजनलाल शर्मा, बत्तूलाल गुप्ता, दामोदर बिंदल व सुनील सिंघल मौजूद थे।

नहीं आता साफा बांधना
स्वागत के दौरान आयोजन समिति के पदाधिकारी जब संभागीय आयुक्त को साफ बंधवाने लगे तो उन्होंने कहा कि मुझे साफा बांधना नहीं आता। इस पर विकास अधिकारी नंदलाल शर्मा ने पहले तो स्वयं के सिर साफा बांधा और बाद में संभागीय आयुक्त के सिर पर रखा।

Home / Karauli / मानव जीवन बचाने में रेड क्रॉस सोसायटी बन रही भागीरथी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो