एनएसयूआई से बागी होकर चुनाव मैदान में उतरे रविन्द्र मीणा बने छात्रसंघ अध्यक्ष

एनएसयूआई से बागी होकर चुनाव मैदान में उतरे रविन्द्र मीणा  बने छात्रसंघ अध्यक्ष

Anil dattatrey | Publish: Sep, 11 2018 10:56:45 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

 

एनएसयूआई समर्थित प्रत्याशी को 11 मतों से पछाड़ा, नीतू उपाध्यक्ष, गोपाल बने महासचिव


हिण्डौनसिटी. राजनीति की पाठशाला कहे जाने वाले छात्रसंघ चुनाव के नतीजे मंगलवार को सामने आ गए। उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एनएसयूआई से बागी होकर चुनाव मैदान में उतरे रविन्द्र मीणा ने जीत दर्ज की है। उन्होने एनएसयूआई समर्थित अनिल कुमार जाटव को 11 वोटों से परास्त किया है। जबकि एबीवीपी समर्थित सचिन गुर्जर तीसरे स्थान पर रहे।


पुलिस की कडी सुरक्षा के बीच महाविद्यालय परिसर में सुबह 11 बजे मतगणना शुरु हुई। जैसे-जैसे रूझान आते गए प्रत्याशियों की धडक़नें बढ़ती चली गई। करीब डेढ़ घंटे बाद साढ़े 12 बजे वोटों की गिनती पूरी हुई। इसके बाद मुख्य चुनाव अधिकारी सुरेशचंद मीणा ने छात्रसंघ चुनाव के विजेताओं की घोषणा की। जबकि प्राचार्य भगवानसहाय शर्मा ने नवनिर्वाचित छात्रसंघ पदाधिकारियों को प्रमाण-पत्र सौंप कर पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई। समर्थकों ने विजेता पदाधिकारियों का माला-साफा पहनाकर व गुलाल लगाकर स्वागत किया। तथा महाविद्यालय के बाहर आतिशबाजी कर जश्न मनाया।


यह रहा चुनाव का गणित
मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि महाविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में 1144 में से 531 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया था। अध्यक्ष पद के त्रिकोणीय मुकाबले में एनएसयूआई ने अनिल कुमार जाटव व एबीवीपी की ओर से सचिन गुर्जर को चुनाव में उतार था। लेकिन एनएसयूआई द्वारा समर्थन नहीं देने से नाराज रविन्द्र कुमार मीणा ने बागी प्रत्याशी के रूप में ताल ठोक दी। मंगलवार को आए नतीजों में अनिल को 190, सचिन गुर्जर को 119 व रविन्द्र मीणा को 201 वोट मिले। रविन्द्र को 11 मत अधिक प्राप्त होने पर विजेता घोषित किया गया।


इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी की नीतू महावर ने 233 व एनएसयूआई के लाखनसिंह जाटव को 204 वोट प्राप्त हुए। इस पर नीतू को 29 मतों से विजेता घोषित किया गया। महासचिव के मुकाबले में एबीवीपी के गोपालसिंह को 258 व एनएसयूआई के बागी प्रत्याशी मनीष कुमार को 178 मत प्राप्त हुए। इस पर गोपाल को 80 वोटों से विजेता घोषित किया गया। संयुक्त सचिव के पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी नरेश योगी को 249 व एबीवीपी के नरसी गुर्जर को 172 वोट मिले। इस पर नरेश को 77 वोटों से विजेता घोषित किया गया।


प्रशिक्षण के अभाव में रद्द हुए मत-पत्र
वैसे तो आम चुनावों में सरकार की ओर से मतदाताओं को मतदान के बारे में प्रशिक्षण देकर जागरूक किया जाता है। लेकिन छात्रसंघ चुनाव में प्रशिक्षण के अभाव में बडी संख्या मे मतपत्र र्द्द हुए। कॉलेज सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अध्यक्ष पद के चुनाव में 21, उपाध्यक्ष के में 94, महासचिव के में 95 व संयुक्त सचिव के मतदान में 110 मतपत्र रद्द हुए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned