scriptजयकारों के साथ उत्तर भारत के प्रसिद्व कैलादेवी मेले का समापन | hindi news keladey | Patrika News
करौली

जयकारों के साथ उत्तर भारत के प्रसिद्व कैलादेवी मेले का समापन

hindi news rajasthan karauli

करौलीOct 18, 2018 / 03:18 pm

vinod sharma

hindi news karauli

जयकारों के साथ उत्तर भारत के प्रसिद्व कैलादेवी मेले का समापन


करौली. उत्तर भारत प्रसिद्ध आस्था धाम कैला देवी में आयोजित नौ दिवसीय मेले का गुरुवार को समापन हो गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कन्या, लांगराओं को जीमन कराया।

कैलादेवी के श्रद्धालु गत सप्ताह से कैलादेवी पहुंच रहे थे। मान्यता के अनुसार तड़के चार बजे कालीसिल नदी में स्नान के बाद श्रद्धालु दर्शन के लिए रवाना हुए। कैला देवी परिसर में मां के जयकारे गूंजते रहे।
मंदिर के मुख्य द्वार से कैला देवी के मंदिर तक दो-दो घंटे में श्रद्धालुओं को दर्शन हुए इससे भीड़ की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। कैला देवी मंदिर ट्रस्ट के विशेषाधिकारी गिर्राज प्रसाद शर्मा ने बताया कि लगभग 4लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इधर श्रद्धालुओं की भीड़ से मेले में खरीदारी जमकर हुई प्रसाद अन्य दुकानों पर करोड़ो रुपए का व्यवसाय हुआ
२०० जवानों ने संभाली व्यवस्था
कैलादेवी में सुरक्षा के लिए २०० जवानो की ड्यूटी लगाई, जिन्होंने २४ घंटे व्यवस्था संभाली। कैलादेवी मंदिर परिसर, मुख्य बाजार, कालीसिल नदी के घाट, करणुपुर मार्ग पर जवान तैनात किए गए थे। अब मेेले समापन के बाद जवानों की रवानगी शुरू हो गई।
जवानों ने पुलिस लाइन में ड्यूटी देना शुरू किया है।
अब चलेगा सफाई अभियान
कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के विशेषाधिकारी गिर्राज प्रसाद शर्मा ने बताया कि नवरात्र मेले के बाद अब कैलादेवी में विशेष सफाई अभियान शुरू होगा।
उन्होंने बताया कि कालीसिल नदी के घाट, मुख्य बाजार, मंदिर सहित समूचे क्षेत्र में २०० अधिक सफाईकर्मी अभयान चलाएंगे। इस दौरान डिस्पोजल के लिए गंदगी को कैलादेवी से बार फेंका जाएगा। कैलादेवी की सरपंच फूलवती मीना ने जानकारी दी कि ग्राम पंचायत की ओर से लगभग १०० सफाईकर्मियों ने सफाई की जिम्मेदारी संभाली, जिससे इस बार मेले में सफाई व्यवस्था बेहतर रही। उनहोंने बताया कि अब फिर से सफाई अभियान चलाया जाएगा।

Home / Karauli / जयकारों के साथ उत्तर भारत के प्रसिद्व कैलादेवी मेले का समापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो