scriptस्कूलों के विद्यार्थियों को पिलाएंगे गाय का दूध, बैठकों में प्रस्ताव पारित | hindi news rajasthan karauli | Patrika News
करौली

स्कूलों के विद्यार्थियों को पिलाएंगे गाय का दूध, बैठकों में प्रस्ताव पारित

राजस्थान पत्रिका की खबरों का असर

करौलीJul 13, 2018 / 06:48 pm

vinod sharma

hindi news rajasthan karauli

स्कूलों के विद्यार्थियों को पिलाएंगे गाय का दूध, बैठकों में प्रस्ताव पारित

करौली.शिक्षा विभाग प्रारम्भिक के अनेक स्कूलों में शुक्रवार को हुई विद्यालय प्रबंध समिति की बैठकों में गाय का दूध विद्यार्थियों को पिलाने का प्रस्ताव लिया गया। इसके अलावा दर्जनों स्कूलों में दूध के लिए पशुपालकों को तैयार करने का निर्णय भी लिया गया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका में 4 जुलाई को मिल सकता है गो-संवद्र्धन को बढ़ावा शीर्षक से समाचार प्रकाशित हुआ था। इसके बाद चिकित्सक व शिक्षकों के टॉक-शो राजस्थान पत्रिका कार्यालय में किए गए। इसके बाद शिक्षकों ने विद्यालय प्रबंध समिति की बैठकों में प्रस्ताव लेकर गाय का दूध विद्यार्थियों को पिलाने की पहल की है। शुक्रवार को अनेक स्कूलों में हुई बैठक हुई। उच्च माध्यमिक बहादरपुर में हुई बैठक में गाय के दूध का प्रस्ताव लिया गया। शिक्षक दिनेश पचौरी ने बताया कि दो पशुपालकों को भी बैठक में बुलाया गया। जिन्होंने दूध उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया। इसी प्रकार सिंदुपुरा उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षक प्रेमराज मीना ने बताया कि बैठक में गाय का दूध के बारे में ग्रामीणों तथा बच्चों से चर्चा की गई। अभिभावकों ने गाय का दूध पिलाने पर सहमति जताई। भीकमपुरा, मचानी माली बस्ती स्कूल में बैठक हुई। जिसमें महिला तथा पशुपालकों को बुलाकर गाय के दूध के संबंध में चर्चा की गई। बखतपुरा स्कूल के संस्थाप्रधान मुकेश सारस्वत ने बताया कि सकूल के स्टॉफ ने गांव में गौ-पालकों से सम्पर्क किया। गौ-पालकों ने बारिश होने पर गाय का दूध स्कूल के लिए उपलब्ध कराने की बात की। उन्होंने बताया कि स्कूल में गाय का दूध बच्चों को पिलाया जाएगा।
जनजागरण चलाएंगे
इधर शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के जिलाध्यक्ष दिनेश पचौरी ने बताया कि संगठन के माध्यम से गाय के दूध के बारे में अभिभावक तथा स्कूलों के शिक्षकों को जागरूक किया जाएगा। जिससे वे गाय का पौष्टिक दूध खरीदे। उन्होंने बताया कि बारिश होने पर गायों का दूध आसानी से मिल सकेगा। शिक्षक परिवार के शान्तनु पाराशर ने बताया कि कुछ दिन बाद और स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समितियों की बैठक होगी, जिनमें गाय का दूध बच्चों को पिलाने के प्रस्ताव पारित कराने की हरसंभव कोशिश की जाएगी।
केएल, सीबी। करौली। माली बस्ती मचानी के स्कूल में आयोजित विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक में चर्चा करते सदस्य।

Home / Karauli / स्कूलों के विद्यार्थियों को पिलाएंगे गाय का दूध, बैठकों में प्रस्ताव पारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो