scriptराजस्थान के करौली के संस्कृत स्कूल में बिजली के अभाव में दो साल से कम्प्यूटर की पढ़ाई बंद | hindi news rajasthan karauli | Patrika News
करौली

राजस्थान के करौली के संस्कृत स्कूल में बिजली के अभाव में दो साल से कम्प्यूटर की पढ़ाई बंद

दो साल से नहीं हो रही कम्प्यूटर शिक्षा की नहीं हो रही पढ़ाई

करौलीJul 17, 2018 / 09:53 pm

vinod sharma

hindi news rajasthan karauli

राजस्थान के करौली के संस्कृत स्कूल में बिजली के अभाव में दो साल से कम्प्यूटर की पढ़ाई बंद

करौली.स्थानीय जिला मुख्यालय के राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत स्कूल में बजट के अभाव में बिजली कनेक्शन नहीं होने से दो साल से कम्प्यूटर शिक्षा बंद पड़ी है। स्कूल के कक्षा-कक्षों में लगे पंखे शो-फीस बनकर रहे गए हैं। सालों से करौली की पुरानी नगरपालिका के पास संचालित संस्कृत स्कूल को वर्ष २०१६ में मण्डरायल रोड स्थित नए भवन में ट्रान्सफर किया गया। इस स्कूल में बिजली कनेक्शन नहीं है। स्कूल प्रबंधन ने कनेक्शन के लिए विद्युत निगम कार्यालय में आवेदन किया। जिस पर निगम ने 1 लाख २ हजार का डिमाण्ड नोटिस स्कूल के पास भेज दिया। डिमाण्ड नोटिस जमा कराने के लिए स्कूल प्रबंधन के पास राशि नहीं है, उन्होंने संस्कृत शिक्षा जयपुर व जिला प्रशासन के अधिकारियों से बजट उपलब्ध कराने या डिमाण्ड नोटिस की राशि को कम कराने का आग्रह किया। लेकिन जवाब नहीं मिला। बजट के अभाव में बिजली कनेक्शन नहीं हो रहा है।
कबाड़ में बदलते कम्प्यूटर
दो साल पहले पुरानी नगरपालिका के पास स्कूल संचालित था, तब कम्प्यूटर लैब खोली गई। इसी लैब को नए भवन में ले गए, लेकिन वहां पर बिजली के अभाव में लैब का उपयोग नहीं हो रहा है। स्कूल में सौर ऊर्जा की एक लाइट लगी हुई है, जिससे माह में एक बार वीडियोकॉन्फेंस हो पाती है। इसी प्रकार कक्षा-कक्षों में लाइट की फिटिंग कर पंखे लगा दिए गए हैं। लेकिन उनका उपयोग नही हो पाता है।
गर्मी से बेहाल विद्यार्थी और स्टॉफ
राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत स्कूल पुलिस लाइन के पास जंगल में है। जहां पर बिजली के अभाव में विद्यार्थी व स्टॉफ परेशान है। गर्मी अधिक पडऩे पर ठीक प्रकार से पढ़ाई नहीं हो पाती है। दिन में विद्यार्थी गर्मी से अकुला जाते हैं। बिजली के अभाव से पेयजल संकट का सामना भी करना पड़ रहा है।
बजट का अभाव
डिमाण्ड नोटिस जमा कराने के लिए बजट का अभाव है। इस कारण बिजली कनेक्शन का अभाव है। इस बारे में अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
मधौरीलाल मीना प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत स्कूल करौली

Home / Karauli / राजस्थान के करौली के संस्कृत स्कूल में बिजली के अभाव में दो साल से कम्प्यूटर की पढ़ाई बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो