scriptराजस्थान के इस जंगल में सुल्तान जमा रहा है अपनी सल्तनत | In this forest of Rajasthan, Sultan is accumulating its sultanate | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस जंगल में सुल्तान जमा रहा है अपनी सल्तनत

www.patrika.com

करौलीDec 17, 2018 / 06:17 pm

Dinesh sharma

karauli hindi news

राजस्थान के इस जंगल में सुल्तान जमा रहा है अपनी सल्तनत

करौली. मण्डरायल इलाके के बीहड़ पिछले कई दिनों से टाइगर को भा रहे है। यही वजह है कि मण्डरायल क्षेत्र के गांवों में बाघों ने अपनी ट्रैरिट्री बनाई हुई है।

आए दिन गांवों में बाघों की दहाड़ से ग्रामीण भी सहमे हुए हैं। वन विभाग के अनुसार इलाके में सुंदरी-टी 92 तथा सुल्तान टी 72 लगातार घूम रहे हैं।
मण्डरायल के समीप नींदर वनखंड अंतर्गत गौलार के नाले में लगे कैमरे मैं टाइगर सुल्तान टी-72 कैद हुआ है। पिछले दिनों वनकर्मियों ने टाइगर सुल्तान टी 72 एवं सुंदरी टी 92 के पगमार्क भी संकलिए किए थे।
फसल सिंचाई को नहीं मिल रही पर्याप्त बिजली
गोठरा. क्षेत्र में बिजली कटौती किसानों के लिए परेशान का सबब बन गई है। समय पर बिजली नहीं मिलने से किसान सिंचाई नहीं कर पा रहे। इससे फसल उत्पादन प्रभावित होने की आशंका से किसान परेशान हैं। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि अभी फसल में सिंचाई की जरूरत है, लेकिन पर्याप्त बिजली ही नहीं मिल पा रही है। इसके चलते व फसल की सिंचाई भी नहीं कर पा रहे।
किसानों ने बताया कि मात्र चार-पांच घंटे ही बिजली मिल रही है। इतना समय सिंचाई के लिए पर्याप्त नहीं है। किसानों के अनुसार कई बार तो विद्युत निगम द्वारा बिजली की घंटों तक कटौती की जाती है। इतना ही नहीं बिजली भी रात को दी जाती है। किसानों ने बताया कि वे दिन में बिजली देने की मांग कर चुके हैं, लेकिन सिंचाई के लिए रात को बिजली दी जाती है।
बंदरों के हमले से बालक जख्मी
महूइब्राहिमपुर. समीप के गांव करई में बंदर के हमले से बालक जख्मी हो गया। ग्रामीण रामवीर बासरे ने बताया कि उसका पुत्र घर के आंगन में खेल रहा था।
इस दौरान वहां आए बंदरों ने उस पर हमला कर दिया। इससे वह जख्मी हो गया। बच्चे की चीख सुन परिजनों ने लाठी से बंदरों को भगाया और जख्मी बालक का हिण्डौन के चिकित्सालय में उपचार कराया।
ग्रामीणों ने बताया कि बंदरो के हमले से कई लोग जख्मी हो चुके हैं, लेकिन ग्राम पंचायत एवं वन विभाग की ओर से बंदरों को पकड़ दूसरे स्थान पर छोडऩे की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Home / Karauli / राजस्थान के इस जंगल में सुल्तान जमा रहा है अपनी सल्तनत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो