scriptराजस्थान के इस इलाके में अवैध हथियारों के दम पर बढ़ रही गुंडागर्दी | Increasing hooliganism on the basis of illegal weapons in this area of | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस इलाके में अवैध हथियारों के दम पर बढ़ रही गुंडागर्दी

Increasing hooliganism on the basis of illegal weapons in this area of Rajasthan.Increased cases of illegal weapons in Hindaun police CO area, 59 arrested in 12 months.हिण्डौन सीओ सर्किल में अवैध हथियारों के बढ़े मामले, 12 माह मे 59 पकड़े

करौलीDec 11, 2019 / 11:02 pm

Anil dattatrey

उपखंड क्षेत्र में अवैध हथियारों के दम पर गुंडागर्दी हो गई आम

राजस्थान के इस इलाके में अवैध हथियारों के दम पर बढ़ रही गुंडागर्दी

हिण्डौनसिटी. उपखंड क्षेत्र में अवैध हथियारों के दम पर गुंडागर्दी आम हो गई है। सदर थाना इलाके से लेकर अहिंसा नगरी के नाम से विख्यात श्रीमहावीरजी के गावों में अवैध हथियारों की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। इसी की बानगी है कि हिण्डौन सर्किल के पांच थानों की पुलिस ने इस साल आम्र्स एक्ट के 59 मामले दर्ज किए हैं। जो पिछले वर्षों की अपेक्षा अधिक हैं।

सूत्रों के अनुसार इस वर्ष जनवरी से अब तक हिण्डौनसिटी कोतवाली, नई मंडी थाना व सदर थाना, सूरौठ थाना व श्रीमहावीरजी थानों की पुलिस ने 59 मुकदमे दर्ज कर अवैध हथियारों के साथ इतने हीं लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन मामलों में पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से देशी कट्टों के अलावा विदेशी पिस्टल, जिंदा कारतूस व रामपुरी चाकू भी बरामद किए हैं। आंकडों पर गौर करें तो पुलिस ने हिण्डौन सर्किल क्षेत्र में वर्ष 2018 में 44 व 2017 में 31 मामले दर्ज कर अवैध हथियार बरामद किए थे।
गांवों में जम रहीं बदमाशों की जड़-
सूत्रों के अनुसार अवैध हथियार रखने के ’यादातर मामले ग्रामीण क्षेत्रों के सामने आ रहे हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बदमाशों की जडं़े गांव की गलियों में जम रहीं हैं। पुलिस के आंकड़े यह स‘चाई बयां कर रहे हैं। पुलिस के मासिक क्राइम रिकॉर्ड के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि इस वर्ष अवैध हथियार रखने के सर्वाधिक 20 मामले सदर थाने पर दर्ज किए हैं। जबकि इसके बाद नंबर आता है अहिंसा नगरी श्रीमहावीरजी का।
पुलिस के मुताबिक श्रीमहावीरजी थाना पुलिस ने इस वर्ष 15 लोगों को गिरफ्तार कर अवैध हथियार बरामद किए हैं। एक वर्ष पहले ही खुले नई मंडी थाना क्षेत्र में भी लोगों को अवैध हथियार रखने का शौक कम नहीं हैं। थाने की पुलिस ने अवैध हथियारों के साथ घूमते 11 लोगों को गिरफ्तार कर हथियार जब्त किए हैं। सूरौठ थाना पुलिस ने इस वर्ष 8 तथा कोतवाली थाना पुलिस ने 5 लोगों को अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है।
सप्लायरों का नहीं लगता सुराग-
अवैध हथियार रखने या लेकर घूमने के मामले में आए दिन क्षेत्र के किसी न किसी थाने में आरोपित गिरफ्तार किए जाते हैं। पूछताछ के लिए पुलिस द्वारा न्यायालय से इनका रिमांड भी लिया जाता है। लेकिन हथियार बरामदगी के बाद पुलिस के सुस्त होने से हथियार सप्लायरों का पता नहीं चल पाता।

बदमाशों पर सख्ती, खूब कर रहे कार्रवाई
पुलिस बदमाशों को लेकर सख्त है। इसी का नतीजा है कि क्षेत्र में अवैध हथियारों की धरपकड़ पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष अधिक की गई है। आरोपितों से पूछताछ में सप्लायरों का पता लगाने की कोशिश की जाती है।
-श्योराज मल मीणा, पुलिस उपाधीक्षक, हिण्डौनसिटी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो