scriptगाजे-बाजे से निकली कलश यात्रा, मदनमोहनजी में कथा शुरू | Kalash Yatra, the story started in Madan Mohanji | Patrika News
करौली

गाजे-बाजे से निकली कलश यात्रा, मदनमोहनजी में कथा शुरू

www.patrika.com

करौलीOct 02, 2018 / 12:09 am

Dinesh sharma

karauli news

गाजे-बाजे से निकली कलश यात्रा, मदनमोहनजी में कथा शुरू

करौली. यहां के प्रसिद्ध मदनमोहनजी मंदिर में सोमवार से श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ हुआ है।

इस मौके पर पंचायती मंदिर स्थित गोविन्ददेवजी मंदिर से गाजे-बाजे के साथ कलश यात्रा शुरू हुई। सिर पर मंगल कलश धारण कर महिलाएं मंगल गीत गाती चल रही थीं।
वहीं भजनों पर अनेक महिलाओं ने नृत्य किया। धौरेट सरकार ब्रह्मलीन संत रमणगिरी महाराज की प्रेरणा से शिष्य भक्तों की ओर से आयोजित कथा के तहत निकाली कलश यात्रा में घोड़े पर आचार्य राधे बाबा सवार थे। वहीं आयोजन समिति सदस्य बबलू शुक्ला भगवान की प्रतिमा को सिर पर विराजित किए हुए थे।
निक्कू सिंह रमणगिरी महाराज के चित्रपट, जितेन्द्र सिंह ध्वज थामे चल रहे थे। इस दौरान गूंजे जयकारों से माहौल धर्ममय हो उठा। इधर कथा के पहले दिन आचार्य ने भागवत कथा महात्तम पर प्रकाश डाला। बबलू शुक्ला ने बताया कि आचार्य राधेबाबा दोपहर एक बजे से शाम 5 बजे तक कथा वाचन करेंंगे। कथा की हवन-पूर्णाहुति 8 अक्टूबर को होगी।

पदयात्रा की तैयारियों पर चर्चा
निसूरा. गांव के ठाकुरजी के बड़े मंदिर पर सोमवार को हुई गोर्वधन भक्त मण्डल समिति की बैठक में गोर्वधनजी पदयात्रा की तैयारियों पर चर्चा की गई। साथ ही पदयात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी तय की गई।
बैठक में तय किया कि विजय दशमी 19 अक्टूबर को सुबह 10 बजे गोर्वधनजी के लिए नवमी पदयात्रा रवाना होगी। पदयात्रियों को छाया, पानी एवं चिकित्सा आदि की सुविधा भक्त मंडल की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। पदयात्रा गांव के ठाकुरजी के बड़े मंदिर से रवाना होगी व 24 अक्टूबर को गोर्वधन स्थित राधेश्याम कुंज में भण्डारा होगा। बैठक में गोर्वधन भक्त मण्डल के सभी सदस्य मौजूद थे।
प्रदर्शनी व क्विज प्रतियोगिता कल से
हिण्डौनसिटी. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के निर्देशन में तीन दिवसीय जिला स्तरीय पं. दीनदयाल उपाध्याय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी एवं क्विज प्रतियोगिता का आगाज बुधवार से काचरौली स्थित राजकीय आदर्श उमावि में होगा। जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) हरिराम मीणा ने बताया कि जूनियर वर्ग में कक्षा छह से आठ व सीनियर वर्ग में कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।
केएलसीजी-सीएच– करौली में भागवत कथा के तहत निकाली कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु।

Home / Karauli / गाजे-बाजे से निकली कलश यात्रा, मदनमोहनजी में कथा शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो