कीर्तन दंगल में झूमे श्रोता

गढ़मोरा. कस्बे में मकर संक्रांति पर आयोजित कीर्तन दंगल में गायक कलाकारों ने एक से बढ़कर एक धार्मिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मुग्ध कर दिया। मेडिया भूलीराम प्रजापत सहित अन्य गायकों ने मां सरस्वती और गणेशजी की वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की।

गढ़मोरा. कस्बे में मकर संक्रांति पर आयोजित कीर्तन दंगल में गायक कलाकारों ने एक से बढ़कर एक धार्मिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मुग्ध कर दिया। मेडिया भूलीराम प्रजापत सहित अन्य गायकों ने मां सरस्वती और गणेशजी की वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। आयोजन समिति के पदाधिकारी चिरंजी लाल प्रजापत ने बताया कि सलावद के मेडिया भूलीराम प्रजापत ने शिव विवाह की कथा, कांकररेती के मुनेश सैनी ने भगवान राम के वनगमन, नंदपुरा के प्रकाश सैनी ने कृष्ण-सुदामा की मित्रता का प्रसंग सुनाया। गायकों को नगद पुरस्कार देकर उनका उत्साह वर्धन किया। इस दौरान सूरजमल माली, चिरंजी लाल प्रजापत, गोपाल प्रजापत, पप्पू लाल आदि ने माला-साफा पहनाकर स्वागत किया।

दंगल ग्रामीण संस्कृति की पहचान
नादौती. कस्बा शहर में संक्रान्ति व नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित कीर्तन दंगल का मंगलवार को समारोहपूर्वक समापन हुआ। समारोह की अध्यक्षता खेमराज पटेल ने की। मुख्य अतिथि के रूप में रामेश्वर दीवान मौजूद रहे। इस मौके पर दंगल में सहयोग करने वाले भामाशाहों व गायकों का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि दीवान ने दंगल के आयोजन को ग्रामीण सांस्कृति की धरोहर बताया। उन्होंने कहा कि कलाकार रचनाओं के माध्यम से नशा, दहेज पर रोक, शिक्षा को बढ़ावा देने, स्वच्छता, पर्यावरण, शिक्षा, राष्ट्रभक्ति, संस्कार के प्रति जागरूक्ता का संदेश देते हैं। अध्यक्षता कर रहे खेमराज पटेल ने गायकों व ग्रामीणों का आभार जताया। इससे पहले मठबुर्जा कीर्तन गायन पार्टी के मेडिया शिव सिंह व फतेह सिंह, कस्बा शहर के मेडिया श्रवण चौबदार, कांशी गिरी, झाड़ौली के मेडिया सम्पत मीना, पिलोदा पार्टी के मेडिया केदार लाल मीना को पुरस्कार के रूप में नकद राशि व स्मृति चिह्न सौंपा। दंगल के सफल आयोजन में रेलवे के मुख्य वाणिज्य अधिकारी गोपाल लाल मीना, प्रमोद मीना सहायक प्रबंधक जयपुर एयरपोर्ट , रामेश्वर दीवान, ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष विमलेश पारीक, टैंट आयोजन व्यवस्था के लिए बाबूलाल गोयल आदि का सम्मान किया। कार्यक्रम में भंवरसिंह किलेदार, हटीला मीना, हजारी पटेल, मूलचंद मीना, रामजीलाल मीना, चिरंजी धावाई, लक्ष्मीनारायण मीना आदि का सम्मान किया गया।

Jitendra Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned