scriptकरौली जिले के शहरी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों की अब सुधरेगी सूरत, इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च | karauli news | Patrika News
करौली

करौली जिले के शहरी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों की अब सुधरेगी सूरत, इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च

करौली. जिले के नगर निकाय क्षेत्रों में वर्षों से सड़कों पर हो रहे जख्मों पर जल्द ही मलहम लगेगा। इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से कवायद चल रही है।

करौलीJan 13, 2022 / 09:00 pm

Dinesh sharma

करौली जिले के शहरी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों की अब सुधरेगी सूरत, इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च

करौली जिले के शहरी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों की अब सुधरेगी सूरत, इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च

करौली. जिले के नगर निकाय क्षेत्रों में वर्षों से सड़कों पर हो रहे जख्मों पर जल्द ही मलहम लगेगा। इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से कवायद चल रही है। जिले के तीन नगर निकाय क्षेत्रों में तो टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ठेकेदारों को कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं, वहीं करौली जिला मुख्यालय की नगरपरिषद क्षेत्र में टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, जहां भी शीघ्र कार्यादेश जारी होंगे। ऐसे में उम्मीद है कि अगले एक-दो माह में जिले के सभी नगरनिकाय क्षेत्रों में सड़कों की सूरत सुधर जाएगी। इन सभी सड़कों पर करीब 20 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
गौरतलब है कि जिले के नगरपरिषद क्षेत्र हो चाहे नगरपालिका, सभी जगह वर्तमान में सड़कों की हालत जर्जरहाल बनी हुई है, जिन पर आवागमन मुश्किलभरा हो रहा है। जिले के सबसे बड़े हिण्डौन कस्बे और जिला मुख्यालय पर टूटी-फूटी सड़कें वर्षों से आमजन को दर्द दे रही हैं। साथ ही क्षतिग्रस्त हाल सड़कों से आवागमन भी बाधित होता है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत नगर निकाय क्षेत्रों में सड़कों की घोषणा की गई थी। इसके तहत करौली एवं हिण्डौन नगरपरिषद के 6-6 करोड़ रुपए तथा टोडाभीम व सपोटरा नगरपालिका के लिए 4-4 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।
करौली में यहां बनेंगी सड़कें
करौली नगरपरिषद क्षेत्र में कुल 23 सड़कों का निर्माण होगा, जिसके लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण होकर स्वीकृत हो चुकी है। सार्वजनिक निर्माण विभाग सूत्रों के अनुसार नगाडख़ाने से जामा मस्जिद तक, मेला ग्राउण्ड से मोंगीयानपुरा तक, अम्बेडकर कॉलोनी, सुभाष नगर, तीन बड़-शिव कॉलोनी, झीलकाहार आदि कॉलोनियों में मुख्य सड़कों के साथ लिंक सड़कों का निर्माण होगा। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग कार्यालय से वजीरपुर गेट तक, एनएच 11बी पर अरावली कॉलोनी की विभिन्न गलियों, चोर खिड़किया से नूर कॉलोनी, हाफिज कॉलोनी, नथुआ नगर, हिण्डौन गेट से हरीजन बस्ती, जामा मस्जिद के पास, श्मशान रोड, हबीब कॉलोनी के अन्दर, पांचना कॉलोनी तथा इमामबाड़े नदी गेट से कब्रिस्तान तक सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इन सब सड़कों की लम्बाई 17.40 किलोमीटर है, जिन पर 6 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
हिण्डौन सिटी नगरपरिषद
हिण्डौनसिटी नगरपरिषद क्षेत्र में दो बड़ी सड़कों का निर्माण होगा। इनमें मण्डी से मण्डावरा सड़क अपटू बाईपास की एक किलोमीटर लम्बी सड़क तथा चौपड़ सर्किल से हरदेवजी का मंदिर वाया डैम्प रोड, हनुमान टॉकीज, चूड़ी बाजार की 1.60 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा। इन सड़कों पर भी 6 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
टोडाभीम-सपोटरा नगरपालिका

टोडाभीम नगरपालिका में नहर पुलिया से नौबिस्वा होली चौक तक, मिर्जापुर सड़क से नाई मीनापुरा श्मशान तक, गौरव पथ से बड़ापुरा तक, मिर्जाओं की मस्जिद तक, पंचायत समिति क्र्वाटर से मन्नू के घर तक वाया पावर हाउस बड़ चौराहा से नगरपालिका सीमा तक, पीएचईडी ऑफिस से चौमका बाबा तक, गणेश चौक से प्यारेलाल के मकान तक (ताता कुंआ) सड़क निर्माण होगा। करीब 5.25 किलोमीटर की इन सड़कों पर 4 करोड़ रुपए के कार्यादेश जारी किए गए हैं। इसी प्रकार नवगठित सपोटरा नगरपालिका में चार करोड़ रुपए की लागत से सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।

इनका कहना है…
मुख्यमंत्री बजट घोषणा (2021-22) के तहत राज्य सरकार की ओर से करौली व हिण्डौन नगरपरिषद व सपोटरा तथा टोडाभीम नगरपालिका क्षेत्रों में सड़कों के लिए प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी करने के बाद अब टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। हिण्डौन, सपोटरा व टोडाभीम के लिए कार्यादेश जारी कर दिए हैं, जबकि करौली नगरपरिषद में निविदा स्वीकृत हो गई है। चारों जगह कुल 26.25 किलोमीटर की सड़कों पर 20 करोड़ रुपए के टेण्डर हुए हैं।
राजवीर सिंह, अधीक्षण अभियंता, सानिवि, करौली

Home / Karauli / करौली जिले के शहरी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों की अब सुधरेगी सूरत, इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो