scriptचिकित्सकों का अभाव, मरीज परेशान | Lack of doctors, patient upset | Patrika News
करौली

चिकित्सकों का अभाव, मरीज परेशान

मण्डरायल. उपखण्ड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों की कमी के चलते मरीज परेशान है। इस अस्पताल से आसपास के दर्जनों गांवों के लोग इलाज के लिए निर्भर है। लेकिन अस्पताल की हालत देखकर वह खुद ही बीमार नजर आता है।

करौलीAug 21, 2019 / 09:13 pm

Surendra

चिकित्सकों का अभाव, मरीज परेशान

चिकित्सकों का अभाव, मरीज परेशान

मण्डरायल. उपखण्ड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों की कमी के चलते मरीज परेशान है। इस अस्पताल से आसपास के दर्जनों गांवों के लोग इलाज के लिए निर्भर है। लेकिन अस्पताल की हालत देखकर वह खुद ही बीमार नजर आता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 6 पद चिकित्सकों के स्वीकृत है जिनमे से मात्र एक ही चिकित्सक कार्यरत है, हालाकि कुछ समय पहले व्यवस्था के तौर पर एक और चिकित्सक लगा रखा था जिससे मरीजों को राहत मिल रही थी, लेकिन बीते दिनों राज्य सरकार के आदेशानुसार एक चिकित्सक को कार्य मुक्त कर देने के बाद मात्र एक ही चिकित्सक डॉ. गणेश मीना कार्यरत हैं। ओपीडी में 500 से अधिक मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए आते हैं। वहीं इनटोर को फुल ही रहता है।
मरीजों को संभालना मुश्किल
अस्पताल में मात्र एक ही चिकित्सक होने से मरीजों को संभालना मुश्किल हो रहा है। सैकड़ों मरीजों पर केवल एक चिकित्सक नियुक्त है। मरीजों की भीड़ के चलते खुद चिकित्सक भी परेशान रहते हैं। इन दिनों मौसमी बीमारियों को प्रकोप चल रहा है। जिससे मरीजों का ग्राफ बढ़ रहा है। अस्पताल में रोजाना आधा दर्जन से अधिक डिलेवरी होती है।
मरीजों की लगी रहती कतार
बुधवार को चिकित्सक के यहां व पर्ची काउंटर पर मरीजों की लम्बी कतार लगी रही। ऐसे में दो बार पर्ची काउंटर बंद करना पड़ा। मरीजों की भीड़ के कारण कहासुनी भी हो जाती है। इधर चिकित्सा प्रभारी डॉ. गणेश मीना का कहना है, कि ओपीडी में रोजाना पांच सौ से अधिक मरीज आते हैं। काम का काफी दबाव रहता है। भर्ती वार्ड व डिलेवरी वार्ड को संभालना पड़ता है।

Home / Karauli / चिकित्सकों का अभाव, मरीज परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो