scriptपंचायत चुनाव में खपाने आई मदिरा पकड़ी, हथकड़ शराब के कारखाने पर छापा | Liquor caught in panchayat elections, raid on handcuff liquor factory | Patrika News
करौली

पंचायत चुनाव में खपाने आई मदिरा पकड़ी, हथकड़ शराब के कारखाने पर छापा

Liquor caught in panchayat elections, raid on handcuff liquor factory
पंचायत चुनाव में बढ़ी शराब तस्करी, खपाई जा रही है अवैध शराब आंख मूंद बैठा आबकारी विभाग, डीएसटी और पुलिस ने एक दिन में की तीन कार्रवाई

करौलीSep 26, 2020 / 09:44 am

Anil dattatrey

पंचायत चुनाव में खपाने आई मदिरा पकड़ी, हथकड़ शराब के कारखाने पर छापा

पंचायत चुनाव में खपाने आई मदिरा पकड़ी, हथकड़ शराब के कारखाने पर छापा

हिण्डौनसिटी. पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। संभावित उम्मीदवार और उनके समर्थक साम-दाम, दंड-भेद की नीति पर मंथन करने में मशगूल हैं। चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे सरपंच व वार्ड पंच प्रत्याशियों ने मतदाताओं की मनुहार के लिए मदिरा वितरण का मन भी बना लिया है। शराब से लेकर अन्य अवैध मादक पदार्थों का प्रलोभन देकर वोटरों को रिझाने के लिए उम्मीदवार व समर्थकों ने कमर कस ली है। इसी का नतीजा है पंचायत चुनाव परवान चढऩे के साथ ही क्षेत्र में शराब तस्करी व अवैध बिक्री बढ़ गई है।

बीती रात जिला पुलिस की स्पेशल टीम (डीएसटी) ने मोठियापुरा मोड़ पर नाकाबंदी कर अवैध अंग्रेजी शराब के 624 पव्वों से (13 पेटी) भरी जीप को जब्त कर लिया। जबकि सदर थाना पुलिस ने अलीपुरा गांव में शराब बेचते एक जने को गिरफ्तार कर देशी शराब के 62 पव्वे जब्त किए हैं। डीएसटी की कार्रवाई के दौरान जीप सवार पांच शराब तस्करों में से एक भी आरोपी पकड़ा नहीं जा सका। सभी आरोपी खेतों में खड़ी बाजरे की फसल का फायदा उठाते हुए भाग गए। पुलिस की अब तक की पड़ताल में पता चला है कि जब्त की गई अवैध शराब पंचायत चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए जाई गई थी।
इधर डीएसटी ने टोडाभीम में बालघाट इलाके के कटारा अजीज गांव में अवैध शराब के कारखाने पर छापा मार 25 लीटर देशी हथकड़ शराब, 55 लीटर स्प्रिट, 3 कट्टों में भरे कांच के खाली पव्वे जब्त कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।
हथकड़ और अवैध शराब का पकड़ा जखीरा-
डीएसटी प्रभारी यदूवीर सिंह ने बताया कि राजापुरा से मोठियापुरा के लिए एक जीप में अवैध शराब ले जाने की सूचना मिली। इस पर टीम के एएसआई राजवीर सिंह, परमजीत सिंह, मानसिंह व सदर थाने के एएसआई विजेन्द्र सिंह को मय जाप्ता के साथ लेकर मोठियापुरा मोड़ पर नाकाबंदी की गई। इस दौरान राजापुरा की ओर से आ रही जीप को टॉर्च दिखा रुकने का इशारा किया, लेकिन जीप में सवार पांच जने खेतों में फसल का फायदा उठाकर भाग गए। तलाशी के दौरान जीप में 13 पेटियों में रखे अंग्रेजी शराब के 624 पव्वे मिले। जिनको पुलिस ने जब्त कर लिया। मामले में राजापुरा निवासी बच्चूसिंह, रामवीर व राजवीर गुर्जर को नामजद किया है।
डीएसटी कटारा अजीज में अवैध शराब के कारखाने पर कार्रवाई कर गोपाललाल गुर्जर को गिरफ्तार कर 25 लीटर हथकड़ शराब व 55 लीटर स्प्रिट जप्त की है। डीएसटी ने मौके पर शराब बनाने के लिए बनाई भट्टियों को नष्ट कर दिया। इसी प्रकार सदर थाना पुलिस ने अलीपुरा गांव में शराब बेचते हुए मोहनदास जाटव को गिरफ्तार कर देशी शराब के 62 पव्वे जब्त किए हैं।
चुनावी सीजन में बढ़ती शराब की खपत
अक्सर चुनावों के दौरान उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों पर वोटरों को प्रलोभन देकर अपने पक्ष में करने के आरोप लगते रहे हैं। विशेष कर पंचायत चुनावों के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में वोटरों को लुभाने के लिए हर कोशिश की जाती है। इसी का परिणाम है कि अक्सर चुनावों के दरम्यान अवैध शराब तस्करी के 20 प्रतिशत मामले बढ़ जाते हैं। चुनावों के दौरान पुलिस महज छिटपुट अवैध शराब तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर इतिश्री कर लेती है।
आबकारी विभाग व पुलिस की अनदेखी-
पुलिस व आबकारी विभाग की अनदेखी के चलते अवैध रूप से शराब बिक्री के मामले बढ़ रहे हैं। आबकारी विभाग तो कागजों में ही अवैध शराब तस्करी और बिक्री रोकने के आदेश की पूर्ति कर लेता है। वहीं पुलिस की गश्त व थानों के आगे से गाडियां गुजरती है, लेकिन वे उन्हें पकड़ नहीं पाते। दिखावे के तौर पर छिटपुट कार्रवाई की जाती है।
आबकारी और पुलिस को नहीं पता सरगना कौन-
आबकारी विभाग और पुलिस जब भी अवैध शराब के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करती है। इन मामलों में 99 प्रतिशत ऐसे होते हैं, जिनमें पुलिस कभी न तो सरगना को नहीं पकड़ पाती है और न ही शराब के लाने और ले जाने का ठिकाने के बारे में पता चल पाता।
इनका कहना है…
चुनावों को लेकर पुलिस ने तैयारी कर रखी है। मुख्यालय के निर्देशानुसार अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। पूरे इलाके में चौकसी बढ़ा दी है। अवैध शराब तस्करों के खिलाफ थानाधिकारियों को कार्रवाई करने की सख्त हिदायत दी गई है। गश्त व नाकाबंदी भी प्रभावी ढंग से की जा रही है।
– किशोरी लाल, पुलिस उपाधीक्षक हिण्डौनसिटी।

Home / Karauli / पंचायत चुनाव में खपाने आई मदिरा पकड़ी, हथकड़ शराब के कारखाने पर छापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो