scriptमध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी | Locust escaped to Madhya Pradesh | Patrika News
करौली

मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी

मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी करौली। पश्चिमी राजस्थान से उड़ता हुआ गुरुवार को जिले में आया टिड्डी दल शुक्रवार को दोपरह में चम्बल पार करके मध्यप्रदेश की ओर निकल गया। गुरुवार रात को टिड्डी दलों का डेरा माडी भाट बरूला, श्यामपुर के जंगल में रहा था। सुबह टिड्डियां मण्डरायल, रोधई की ओर उड़ती नजर आईं। लोगों की नींद से आंखे खुलीं तो उनको टिड्डियों के समूह आकाश में दिखे। लोगों ने आवाज करके इनको भगाया। कृषि पर्यवेक्षक पिन्टू मीणा ने बताया कि टिड्डियों के मध्यप्रदेश की ओर निकलने की खबर है।

करौलीMay 22, 2020 / 10:08 pm

Surendra

मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी

मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी

मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी
करौली। पश्चिमी राजस्थान से उड़ता हुआ गुरुवार को जिले में आया टिड्डी दल शुक्रवार को दोपरह में चम्बल पार करके मध्यप्रदेश की ओर निकल गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार रात को टिड्डी दलों का डेरा माडी भाट बरूला, श्यामपुर के जंगल में रहा था। सुबह चली हवा के साथ टिड्डियां मण्डरायल, रोधई की ओर उड़ती नजर आईं। लोगों की नींद से आंखे खुलीं तो उनको टिड्डियों के समूह आकाश में दिखे। खेतों में लोगों ने एकत्र होकर आवाज करके इनको भगाया। कृषि पर्यवेक्षक पिन्टू मीणा ने बताया कि टिड्डियों के मध्यप्रदेश की ओर निकल जाने की खबर मिल रही है। कृषि उपनिदेशक बीडी शर्मा ने बताया कि जिले में टिड्डियों से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को दौसा जिले से दो समूहों में टिड्डी दलों ने करौली जिले में प्रवेश किया था। गुरुवार को नादौती, गढमोरा, पटोंदा, सलेमपुर, कुडगांव, अतेबा, कैलादेवी, सायपुर, महावीरजी क्षेत्र में इनके पहुंचने से किसान चिंतित हो उठे थे। लेकिन तेज हवा के कारण यह एक जगह पर टिक नहीं पाई। शाम को लांगरा क्षेत्र के जंगलों में ये पहुंच गई थी।
किसानों ने भगाई टिड्डी
मंडरायल . यहां कस्बे सहित आसपास के गांवों में शुक्रवार को सुबह पहुंचे टिड्डी दल को देख किसानों में हड़कंप मच गया। सुबह जागने के साथ ही गांवों में टिड्डी दल आसमान में नजर आए। लोगों ने खेतों में थाली, पीपा सहित शोर मचाकर टिड्डियों के दल को
भगाया। हवा के साथ टिड्डियां एक दूसरे गांव में होती हुई मध्यप्रदेश की ओर कूच कर गई। शुक्रवार सुबह दस बजे श्यामपुर, गुर्जा व ओंड पुरा के तालाब की ओर से टिड्डियों का एक दल नीदर तालाब, मरोना, चरौरे की ढाणी, मंडरायल कस्बे का हार, किले के पास होकर चंबल नदी की ओर निकल गया। दूसरा दल गोपालपुर, खडरपुर, दरगमा, पांचौली के बीच होकर आगे निकल गई

Home / Karauli / मध्यप्रदेश को निकल गई टिड्डी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो