scriptराजस्थान के इस कस्बे में इस कारण दो मंजिल से अधिक नहीं बनाते घर | raajasthaan ke is kasbe mein is kaaran do manjil se adhik nahin banaat | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस कस्बे में इस कारण दो मंजिल से अधिक नहीं बनाते घर

गुढ़ाचन्द्रजी (करौली). भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई भगवान दाऊजी महाराज के प्रति करौली जिले के गुढ़ाचन्द्रजी कस्बे में श्रद्धालुओं की गहरी आस्था और प्रेम झलकता है।

करौलीSep 03, 2019 / 07:55 pm

Dinesh sharma

राजस्थान के इस कस्बे में इस कारण दो मंजिल से अधिक नहीं बनाते घर

राजस्थान के इस कस्बे में इस कारण दो मंजिल से अधिक नहीं बनाते घर

गुढ़ाचन्द्रजी (करौली). भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई भगवान दाऊजी महाराज के प्रति करौली जिले के गुढ़ाचन्द्रजी कस्बे में श्रद्धालुओं की गहरी आस्था और प्रेम झलकता है। कस्बे में दाऊजी महाराज का 300 वर्ष पुराना मंदिर है।
दाऊजी के प्रति लोगों में पे्रम की बात करें तो यहां के मकानों केा देखकर पता चलती है। कोई यहां दो मंजिल से अधिक ऊंचा मकान नहीं बनाता है, क्योंकि दाऊजी मंदिर दो मंजिला है। लोग दाऊजी के समकक्ष ही रहना चाहते हैं।
कस्बे में जब कोई युवक विवाह करके आता है तो नई दुल्हन को पहले दाऊजी मंदिर में ढोक लगवाईजाती है।

दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु
दाऊजी मंदिर में स्थानीय सहित दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। राजस्थान ही नहीं हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, लखनऊ, बिहार से भी लोग यहां पहुंच मावा व माखन मिश्री का भोग लगाते हैं। सावन के महिने में यहां पांच दिन धूमधाम से सावन महोत्सव मनाया जाता है। बलदेव छठ का यहां विशेष महत्व है। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।
यह है इतिहास
बुुजुर्ग बताते है कि 300 वर्ष पूर्व राजा चन्द्रजी ने चौहानों से विजय प्राप्त कर गुढ़ाचन्द्रजी कस्बे को बसाया और उसके बाद उन्होंने दाऊजी मंदिर की स्थापना करवाई। इसके बाद नरेश श्योदान सिंह ने मंदिर निर्माण पूरा कराया।
मंदिर में हनुमानजी, सीतारामजी, राधा कृष्ण की प्रतिमाएं भी हैं। मंदिर में करीब दो दशक से भी अधिक समय से पंडित मोहनलाल शर्मा पूजा कर रहे हैं।

Home / Karauli / राजस्थान के इस कस्बे में इस कारण दो मंजिल से अधिक नहीं बनाते घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो