scriptराजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर अभियान में जमकर हिस्सा ले रहे लोग, इन्होंने कहा— दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में ये जरूरी | Rajasthan Patrika Campaign: LATEST NEWS IN HINDI | Patrika News
करौली

राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर अभियान में जमकर हिस्सा ले रहे लोग, इन्होंने कहा— दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में ये जरूरी

प्रदेशभर से आ रहा रिएक्शन और हर कोई यही कहते दिख रहा कि लोकतंत्र की मजबूती में स्वच्छ राजनीति जरूरी…

करौलीMay 17, 2018 / 07:20 pm

Vijay ram

Rajasthan Patrika Campaign: changemaker
करौली/हिण्डौनसिटी.
विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में राजनीति को स्वच्छ बनाना होगा। जातिवाद और अपराधीकरण से मुक्त होने पर ही राजनीति को देश की विकासदृष्टा बन सकती है। इसके लिए जरुरी है कि राजनीति में ऐसे में लोग आएं, जो निर्विवाद होने के साथ स्वच्छ छवि के हों।
ताकि देश की आवाम को अपने कर्णाधारों की कथनी और करनी पर विश्वास कायम हो सके। राजस्थान पत्रिका की ओर से चेंजमेकर अभियान के तहत हुुई चर्चा में राजनीति से दूर रहने वाले लोगों ने राजनीतिक बैतरणी के शुद्धिकरण के लिए कुछ ऐेसे विचार व्यक्त किए।
समान हो कथनी करनी
”राजनीति में स्पष्टवादी लोगों को प्रवेश मिले। जो कथनी और करनी में एकरूपता रख सकें। राजनीति में लोगों को कथनी- करनी में सामंजस्य नजर नहीं आ रहा है। देश के विकास और राजनीति की शुद्धता के लिए जैसी कथनी वैसी करनी वाले लोगों की जरुरत है।”
पुष्पा मंगल , सेवानिवृत, अध्यापिका
जातिवाद रहित हो राजनीति
”देश की राजनीति में जातिवाद हावी हो गया है। जाति और वर्ग के हितों के लिए देशहित पीछे छूट गया है। राजनीति में राष्ट्रवाद और अच्छे विचार वाले लोगों को तरजीह दी जाए। जो जाति-धर्म से ऊपर उठकर देश और समाज के बारे खुला सोच रखते हों।”
जगदीश प्रसाद शर्मा, सेवानिवृत प्रधानाचार्य
पार्टी नहीं भ्रष्टाचार मुक्त हो राजनीति
”राजनीतिक दल एक-दूसरी पार्टी से देश को मुक्त करने का अभियान छेड़े हुए हैं। लोकतंत्र में परस्पर दलीय अंत करने का विचार ठीक नहीं है। सभी दलों में ऐसे व्यक्ति अपनी जगह बनाएं जो भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति स्थापित कर सकें।”
अताउलहक नूरी, अधिवक्ता
अपराधीकरण पर लगे विराम
”राजनीति सभी प्रकार के लोगों का खुला अखाड़ा बना हुआ है। सत्ता के स्वार्थ के चलते दागी और अपराधी प्रवृति के व्यक्तियों का बोलवाला है। राजनीति की इस तस्वीर को बदलना होगा। इसके लिए उच्च शिक्षित और स्वच्छ छवि के लोगों को राजनीति में खुल कर भागीदारी निभानी होगी। ”
देवीशरण शर्मा, सेवानिवृत क्षेत्रीय वन अधिकारी।

Home / Karauli / राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर अभियान में जमकर हिस्सा ले रहे लोग, इन्होंने कहा— दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में ये जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो