scriptपंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा | shortage of members in the general meeting of the Panchaya Samiti | Patrika News
करौली

पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा

पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा
सरपंच पहुंचे मात्र दो और पंचायत समिति सदस्य आधे भी नहींजनप्रतिनिधियों ने इलाके की बताईं समस्याएं, छाए रहे बिजली पानी के मुद्देकरौली जिले में श्रीमहावीरजी पंचायत समिति साधारण सभा की बैठक में बिजली- पानी के मुद्दे प्रमुखता से छाए रहे। बैठक में जनप्रतिनिधियों की कम उपस्थिति की भी चर्चा रही।श्री महावीरजी प्रधान राजेश कुमारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में जनप्रतिनिधियों ने खुलकर अपने क्षेत्रों की समस्याओं को प्रशासन के अधिकारियों के सामने रखा।

करौलीJun 29, 2022 / 12:07 pm

Surendra

पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा

पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा

पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा

सरपंच पहुंचे मात्र दो और पंचायत समिति सदस्य आधे भी नहीं
जनप्रतिनिधियों ने इलाके की बताईं समस्याएं, छाए रहे बिजली पानी की समस्याओं के मुद्दे
करौली जिले में श्रीमहावीरजी पंचायत समिति साधारण सभा की बैठक में बिजली- पानी के मुद्दे प्रमुखता से छाए रहे। बैठक में जनप्रतिनिधियों की कम उपस्थिति की भी चर्चा रही।
श्री महावीरजी प्रधान राजेश कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में जनप्रतिनिधियों ने खुलकर अपने क्षेत्रों की समस्याओं को प्रशासन के अधिकारियों के सामने रखा। पंचायत समिति सदस्य नरेश गुर्जर ने क्षेत्र में जनता जल योजना की मंद गति पर जलदाय अधिकारियों पर उदासीनता के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि जलदाय अफसरों की उदासीनता के कारण क्षेत्र के गांवों में पेयजल संकट है। इस पर जलदाय अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि शीघ्र ही जनता जल योजना के कार्य को गति दी जाएगी। बैठक में चांदन गांव के पंचायत समिति सदस्य पृथ्वी ङ्क्षसह ने गांव के आम रास्तों पर जलभराव की समस्या बताई। उन्होंने बताया कि जलभराव से आवागमन में लोगों को परेशानी हो रही है। इस दौरान टोडूपुरा सरपंच कैलाश मीणा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही करौली मार्ग से गांव टोडूपुरा तक के सड़क निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग करने का आरोप लगाया। कहा कि निर्माण के कुछ समय बाद ही सड़क में दरारें आ गई है और पटरिया धंस गई हैं। गावड़ी मीणा के आजाद नगर में स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद के गावड़ी मीना में संचालित होने का मामला भी चर्चा में रहा। साधारण सभा की बैठक के शुरू में गांवों में अघोषित विधुत कटौती को लेकर जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी जताई। उन्होंने क्षेत्र में करीब 10 घण्टे की अघोषित विधुत कटौती का आरोप लगाया। सनेट में विधुत लाइनों के ढ़ीले तारो की समस्या भी बताई गई। कृषि पर्यवेक्षक ने कृषि योजनाओं में अनुदान की जानकारी दी। विकास अधिकारी ज्ञान ङ्क्षसह ने बताया कि बैठक में तहसीलदार महावीर प्रसाद गुप्ता, प्रधानाचार्य मुकुट गुर्जर, चिकित्सा अधिकारी दर्शन ङ्क्षसह, विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता राकेश मीणा, जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता जेपी मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही कम
साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों की कम उपस्थिति भी चर्चा का विषय रही। नवसृजित पंचायत समिति श्री महावीरजी के क्षेत्र की 21 ग्राम पंचायत सरपंचों में से मात्र 2 सरपंच ही उपस्थित रहे। इसी प्रकार 17 पंचायत समिति सदस्यों में से मात्र 7 पंचायत समिति सदस्यों ने बैठक में हिस्सा लिया। ग्रामीण स्वशासन अवधारणा अनुरूप गांव की समस्याओं को प्रशासन के सामने रखने ओर उसका निराकरण करवाने के उद्देश्य से त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था लागू की गई थी। प्रत्येक गांव और वार्ड की समस्या को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रशासन के सामने आ सके और उनका निराकरण हो सके लेकिन उदासीन जनप्रतिनिधियों के चलते गांव की समस्याओं के प्रशासन तक पहुंचने पर संदेह है।
जनता जल योजना की कछुआ
चाल पर रोष
जनता जल योजना की कछुआ चाल पर भी जनप्रतिनिधियों ने जलदाय अफसरों को आरोपित किया। पंचायत समिति की 21 पंचायतों में जनता जल योजना के कार्यों की कछुआ चाल के चलते गर्मी में ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। अन्य क्षेत्रों में जनता जल योजना द्वारा हर घर तक नल द्वारा पेयजल आपूर्ति पहुचाई जा रही है जबकि श्री महावीरजी क्षेत्र की ज्यादातर ग्राम पंचायतों में अभी तक धरातल पर कोई काम नही हुआ है।
पंचायत समिति श्री महावीर जी की ग्राम पंचायत चांदनगांव , गुनसार और खेड़ा में तो अभी तक टेंडर प्रक्रिया अधूरी है । ग्राम पंचायत अकबरपुर ,श्री महावीरजी, गावड़ी मीना में भी धरातल पर कोई काम नहीं हुआ है। इस तरह की स्थिति को लेकर पंचायत समिति सदस्य नरेश उर्फ डीसी गुर्जर, पृथ्वी ङ्क्षसह ,भूपेंद्र लहकोडिया ने जलदाय अधिकारियों को खूब खरी-खोटी सुनाई।

Home / Karauli / पंचायत समिति की साधारण सभा में सदस्यों का रहा टोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो