त्योहारी सीजन में सज गए शोरूम,बढ़ी वाहनों की बिक्री

Showrooms decorated in festive season, increased vehicle sales.Pre-booking of bike-car for Dashhra, Dhanteras and Deepawali.दुल्हन से सजे वाहन शोरूमों पर चल रहा है प्री-बुकिंग का क्रम दशहरा, धनतेरस व दीपावली के लिए बाइक-कार की प्री-बुकिंग

By: Anil dattatrey

Published: 25 Oct 2020, 09:25 AM IST

हिण्डौनसिटी. दशहरा, धनतेरस व दीपावली पर वाहनों की खरीद के लिए लोगों ने तैयारी शुरू कर दी हैं। त्योहारी सीजन की शुरुआत होने के साथ ही वाहनों के शोरूम सज गए हैं। कोरोना महामारी के दौर से जूझने के बाद खुशियों के त्योहार पर लोग वाहन खरीद का अपना सपना पूरा करना चाह रहे हैं, तो वहीं ऑटोमोबाइल व्यापार से जुड़े व्यापारी भी अधिक से अधिक वाहनों की बिक्री कर शुरुआती सर्द मौसम को गर्माहट देने के मूड में हैं। दुल्हन से सजे वाहन शोरूमों पर प्री-बुकिंग का क्रम चल रहा है। कोरोना काल की मंदी से उबर कर अब वाहनों का बाजार बेहतर स्थिति में नजर आ रहा है। इसलिए अबकी दीपावली में वाहन बाजार को बेहतर रफ्तार के आसार हैं।


ऑटो मोबाइल बाजार में वाहनों के एक से बढकऱ एक मॉडलों की भरमार हैं। कार व बाइक में स्पोटर्स मॉडल की मांग बहुत हैं। विभिन्न कंपनियां भी आकर्षक रंग, फीचर के साथ ही नए मॉडल को पेश कर रही है। कार के शोरूम में ग्राहक अपने पसंदीदा मॉडल की पूछताछ कर बुकिंग करा रहे हैं। वाहन शोरूम में बाइक व कार को आकर्षक डिस्प्ले के साथ पेश किया जा रहा है।

ऑटो मोबाइल्स के कारोबारियों की मानें तो मध्यम दर्जे की कारों की खरीद को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। इस बार कारोबारियों ने फाइनेंस के आधार पर वाहन की बिक्री पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। पिछले कुछ समय से कैश बायर्स कम मिले जबकि फाइनेंस को लेकर वाहन खरीद में खासा उछाल आया है।

शोरूम में ही तमाम अधिकृत बैंकों के प्रतिनिधि बैठकर लोन की जानकारी देते हैं। मनपसंद कार-बाइक के लिए दशहरा और धनतेरस को ध्यान में रखकर ग्राहक प्री बुकिंग कराने में जुटे हैं। कलर-मॉडल व फीचर्स को लेकर अभी से ही कवायद शुरू हो गई है। कारोबारियों के अनुसार खास पर्वों को लेकर लोगों में अधिक के्रज रहता है, इसी के चलते सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद भी ग्राहक दशहरा व धनतेरस के दिन ही वाहन शोरूम से लेकर जाते हैं।


स्कूटी का खासा क्रेज-
बाइक से कहीं ज्यादा क्रेज स्कूटी के लिए नजर आने लगा है। परिवार के हर सदस्य की चहेती बनने वाली स्कूटी इन दिनों भारी डिमांड में है। शोरूम संचालकों का मानना है कि बाइक की तुलना में स्कूटी को लेकर क्रेज बढ़ा है। स्कूटी को घर का हर सदस्य चलाने में सक्षम रहता है, जबकि बाइक युवाओं की पहली पसंद है। कारों की तरह दो पहिया वाहनों के बाजार में भी त्योहार की तेजी नजर आ रही है। हालांकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं और युवतियों का दो पहिया वाहनों की ओर रुझान बढ़ा है।

बोले कारोबारी -
त्योहार को देखते कंपनी की ओर से हुए कारों की खरीद पर कई लुभावने ऑफर दिए जा रहें हैं। विभिन्न माडलों में छूट दे रखी है। शोरूम संचालकों का कहना है कि आफर भी ग्राहकों को लुभा रहे हैं, जिससे वे गाडियां खरीदने में हिचक नहीं रहे हैं। दशहरे पर शहर में तीन कम्पनियों के शोरूमों पर 15-20 कारें बिकने की उम्मीद है। हालांकि लोगों ने पहले ही बुकिंग की हुई है।
- सीपी उपाध्याय, मैनेजर, कार कंपनी शोरूम,हिण्डौनसिटी.

वाहन बाजार में दीपावली को लेकर तैयारी पूरी हैं। मोटरसाइकिलों का स्टॉक भरपूर हैं। ग्राहकों का रूख सकारात्मक है और प्री-बुकिंग चल रही है। त्योहार के और नजदीक आने पर बिक्री की रफ्तार तेज होगी। गत वर्ष से स्थिति ठीक है। त्योहारी सीजन में शहर में सभी सात कम्पनियों के करीब 3 से 4 हजार दुपहिया वाहनों के बिकने के आसार हैं।
- नरेन्द्र चतुर्वेदी, संचालक, बाइक कंपनी शोरूम,हिण्डौनसिटी.

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned