scriptताकि स्वयं सहायता समूह हों सशक्त | So that self help groups are strong | Patrika News
करौली

ताकि स्वयं सहायता समूह हों सशक्त

www.patrika.com

करौलीDec 28, 2018 / 11:08 pm

Dinesh sharma

karauli news

ताकि स्वयं सहायता समूह हों सशक्त

सहायता समूहों को बांटे ऋण के चेक
करौली. राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद की ओर से यहां एक मैरिज होम में वित्तीय वर्ष 2018-19 के तीसरे क्रेडिट लिंकेज शिविर का आयोजन किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा ने 145 स्वयं सहायता समूहों को 1.45 करोड़ के प्रथम ऋण एवं 29 स्वयं सहायता समूहों को 29 लाख के रिपिट ऋण के चेक वितरित किए। शिविर में जिला परियोजना प्रबंधक एचआर मीना, जिला प्रबंधक सोमेश गुप्ता, एलडीएम केसी शर्मा, जिला समन्वयक, विभिन्न शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।
मेगा क्रेडिट शिविर में ब्लॉक टोडाभीम, नादौती, सपोटरा, मण्डरायल एवं हिण्डौन से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने भाग लिया। जिला परियोजना प्रबंधक ने बताया कि शिविर का उद्देश्य समूहों को वित्तीय सहायता उपलबध कराकर सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त करना है।
सफाई व्यवस्था में सुधार की हिदायत
उपखण्ड अधकारी ने अस्पताल व रैन बसेरा का निरीक्षण किया
करौली. उपखण्ड अधिकारी जगदीश प्रसाद गौड ने शुक्रवार को यहां के राजकीय अस्पताल व रैन बसेरों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
गौड़ ने अस्पताल के ट्रोमा वार्ड से निरीक्षण की शुरुआत की, वार्ड के शौचालय में गंदगी मिलने तथा बिजली व्यवस्था नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। गौड ने महिला-पुरुष मेडिकल वार्ड तथा मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवाई वितरण योजना के काउंटरों का अवलोकन किया। दवाइयों के रिकॉर्ड की जांच की।
इसी प्रकार गौड़ ने नगरपरिषद में संचालित रैन बसेर में सुविधाओं का जायजा लिया। उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि रैन बसेरे में महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग कक्षों की व्यवस्था की गई है तथा बिदली व शौचालयों की व्यवस्था भी ठीक प्रकार से की गई है।
शिविर में मानसिक रोगियों को दी दवा
करौली. जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई करौली की ओर से शुक्रवार को हिण्डौनसिटी में सिटी डिस्पेंसरी में एक दिवसीय मनोरोग आउटरीच कैम्प का आयोजन हुआ।

मनोचिकित्सक डॉ. प्रेमराज मीना ने बताया कि शिविर में स्थानीय अस्पताल प्रशासन के सहयोग से 27 मानसिक रोगियों की जांच कर नि:शुल्क दवा दी गई। इस मौके पर अस्पताल में कार्यरत पैरामेडिकल स्टॉफ को कार्यक्रम का प्रशिक्षण दिया। शिविर में मनोचिकित्सक डॉ. प्रेमराज मीना, डॉ. अतरसिंह मीणा, मुकेश मंडैया, सुरेंद्र कुमार, प्रमोद बांगरबा, शारदा गुर्जर सहित स्टाफ ने सहयोग किया।

Home / Karauli / ताकि स्वयं सहायता समूह हों सशक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो