scriptराजस्थान के इन कस्बों में अचानक किसानों के निकल पड़े आंसू…. | Suddenly the tear of farmers coming out of these towns in Rajasthan . | Patrika News
करौली

राजस्थान के इन कस्बों में अचानक किसानों के निकल पड़े आंसू….

www.patrika.com

करौलीApr 07, 2019 / 07:36 pm

Dinesh sharma

karauli hindi news

राजस्थान के इन कस्बों में अचानक किसानों के निकल पड़े आंसू….

करौली. जिले के तीन स्थानों पर रविवार को फसलों में लगी आग से हुए नुकसान ने किसानों के आंसू निकाल दिए। नादौती क्षेत्र के मिलकसराय गांव में रविवार तड़के तीन बजे खेत में रखे गेहूं के तीन ढेरों में लगी आग से करीब सौ क्विंटल गेंहू जल कर राख हुआ।
पीडि़त परिवार ने रंजिश के चलते आग लगाने का आरोप लगाया है। आग की सूचना पर गंगापुरसिटी व हिण्डौन से दमकल पहुंची और आग बुझाई लेकिन तब तक अनाज जलकर नष्ट हुआ था।

इस हादसे में हुए नुकसान से परिवार के समक्ष रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया। मौके पर पहुंचे तहसीलदार पंखीलाल मीना ने घटना जानकारी लेने के साथ हल्का पटवारी कमलेश मीना से पीडि़त परिवार को सहायता का प्रतिवेदन तैयार कराया। मिलकसराय व कूंजैला की सीमा पर मिलकसराय निवासी रामेश्वर मीना के पुत्र मनमोहन मीना, मनभावन मीना, हरिमोहन मीना, राजमोहन मीना, सीताराम मीना ( पांचों भाई) के खेत पर गेंहू की कटी फसल के ढेर लगे थे। परिवार के लोग तड़के करीब तीन बजे थ्रेशर लेकर फसल को निकलवाने खेत पर पहुंचे तो वहां पर फसल के तीनों ढेरों को जलते देखा। उन्होंने रंजिशवश आग लगाने की आशंका जताई है। पड़ोस में फसल निकाल रहे किसानों ने भी करीब पौने तीन बजे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आग लगाने की जानकारी की। आग लगती देख ग्रामीणों द्वारा प्रशासन व अग्नि शमन केन्द्र गंगापुर सिटी व हिण्डौन सिटी को सूचना दी।
इस पर गंगापुर सिटी से दमकल करीब पांच बजे मौके पर पहुंची और आग बुझाई। करीब एक घंटे बाद हिण्डौन सिटी का वाहन पहुंचा। तब तक खेत में पड़ी गेहूं की फसल जल गई। तहसीलदार ने करीब 100 क्विंटल गेंहू व इतना ही भूस जल कर नष्ट होने के नुकसान का आंकलन करते हुए पीडि़त परिवार को सहायता का प्रतिवेदन तैयार कराया है। उधर विधायक पी.आर. मीना ने जिला प्रशासन से अग्नि पीडि़त परिवार को पर्याप्त सहायता राशि मुहैया करा कर राहत प्रदान करने की अभिशंसा की है।

आग की लपटों में समा गई किसान की मेहनत
टोडाभीम. उपखंड क्षेत्र के ग्राम नांगल शेरपुर में रविवार दोपहर एक खेत में रखी गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों से आग लग गई। इससे किसान को हजारों रुपए का नुकसान हुआ है। पीडि़त किसान इन्द्र पुत्र सूरत्या मीना ने बताया कि 6 बीघा खेत में हुई गेहूं की फसल में अचानक आग लग गई। सूचना पर नांगल शेरपुर सरपंच ने आसपास के खेतों में काम कर रहे किसानों की सहायता से आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। बाद में पहुंची नगरपालिका की दमकल एवं ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास से आग पर काबू पाया जा सका, तब तक पूरी फसल जल गई। आग की सूचना पर पहुंची बालघाट पुलिस व हल्का पटवारी ने नुकसान की रिपोर्ट तैयार की।
किसान इन्द्र मीना ने खेत मालिक नत्थूसिंह भंडारी के खेत में बटाई पर फसल की थी, लेकिन नुकसान होने से पीडि़त परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। सरपंच-ग्रामीणों ने प्रशासन से पीडि़त को आर्थिक सहायता की मांग की है।
गेहूं के खेत में लगी आग
बालघाट- भण्डारी गांव में बिशनसमंद बांध के पास गेहूं के एक खेत में े अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग देख आसपास के खेतों में काम कर रहे मजदूर आग बुझाने दौड़ पड़े तथा मौके पर पहुंची दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। खेत के मालिक नत्थू सिंह राजपूत ने बताया कि दो बीघा जमीन में पैदा की गई गेहूं कि फसल जलकर राख हो गई। मौके पर पुलिस प्रशासन व पटवारी राजेश मीणा, राजेंद्र मीना भंडारी सहित अनेक लोग पहुंचे। ग्रामीणों ने पीडित को मुआवजे की प्रशासन से मांग की है।

Home / Karauli / राजस्थान के इन कस्बों में अचानक किसानों के निकल पड़े आंसू….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो