scriptघर वापसी को गन्ने की मशीन को बनाया जुगाड़, सैकड़ों किलोमीटर का सफर कर रहे तय | Sugarcane machine made jugaad to return home in Lock Down | Patrika News
करौली

घर वापसी को गन्ने की मशीन को बनाया जुगाड़, सैकड़ों किलोमीटर का सफर कर रहे तय

ग्वालियर जा रहे तीन-चार परिवार गन्ना के ज्यूस की मशीन (इंजन चलित) का जुगाड़ तैयार करके सैंकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर रहे हैं। करौली से गुजर रहे हाइवे पर तीन मशीनों में महिलाएं, बच्चे सवार थे। सामान लदा था…

करौलीMar 30, 2020 / 08:07 pm

dinesh

sugarcane.jpg
करौली। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन के चलते मजदूर वर्ग को घर लौटने की लगी है। आवागमन के साधन बंद होने से अनेक लोग पैदल ही घरों को लौट रहे तो अनेक लोग साइकिल, रिक्शा को उपयोग कर रहे हैं। इसी तरह से जयपुर से ग्वालियर जा रहे तीन-चार परिवार गन्ना के ज्यूस की मशीन (इंजन चलित) का जुगाड़ तैयार करके सैंकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर रहे हैं। करौली से गुजर रहे हाइवे पर तीन मशीनों में महिलाएं, बच्चे सवार थे। सामान लदा था।
ग्वालियर निवासी राजवीर ने बताया कि उस सहित अन्य लोग जयपुर में गन्ना का रस बेचते हैं, लेकिन इन दिनों लॉक डाउन में बाजार बंद हैं। इससे उनका भी रोजगार छीन गया है। ऐसे में वे परिवार सहित अपने घर लौट रहे हैं।
गौरतलब है कि कोरोना के संक्रमण ने मजदूरों को बेरोजगारी के कगार पर खड़ा कर दिया है। दूर प्रदेशों में आजीविका कमाकर जीवन-यापन करने वाले श्रमिक अब कैसे भी अपने घर पहुंचना चाहते हैं। इन लोगों ने अपने गृह नगर और गांवों तक पहुंचने के लिए अपना कार्यस्थल छोड़ दिया है और दुर्भाग्य से रास्तों में फंसे हुए हैं। इसी प्रकार बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानी भी राज्य की सीमाओं पर रुके हुए हैं।

Home / Karauli / घर वापसी को गन्ने की मशीन को बनाया जुगाड़, सैकड़ों किलोमीटर का सफर कर रहे तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो