script…ताकि बेरोजगार अपना धंधा शुरूकर सकें, इसलिए बहुत अच्छी योजना है ये मोदी जी; लेकिन यहां अधिकारियों ने कर डाला बेदम | Swarnajayanti Gram Swarojgar Yojna SGSY - News in hindi | Patrika News
करौली

…ताकि बेरोजगार अपना धंधा शुरूकर सकें, इसलिए बहुत अच्छी योजना है ये मोदी जी; लेकिन यहां अधिकारियों ने कर डाला बेदम

हर युवा 2 लाख रुपए ले सकता है सरकार से, जानिए..

करौलीFeb 14, 2018 / 11:34 pm

Vijay ram

Pradhan Mantri Rozgar Yojana Loan Scheme, schemes by government of india, schemes by pm modi, Karauli Patrika
केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण स्वरोजगार योजना ने सूबे में कई स्थानों पर निचले अधिकारियों की उदासीनता के चलते दम तोड़ दिया है। इससे योजना का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा है। आलम यह है कि बैंकों में भारी मात्रा में पत्रावली बकाया चल रही हैं, जबकि वित्तीय सत्र के समापन में एक माह शेष है।
रोजगार ? से दूर ‘स्वरोजगार’
केन्द्र सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए स्वरोजगार योजना लागू की। यह योजना नगरपरिषद क्षेत्र में दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत संचालित है। जानकारी के अनुसार आजीविका मिशन के अधिकारियों ने स्वरोजगार के लिए युवाओं के साक्षात्कार लेकर लक्ष्य के अनुसार ऋण के लिए इस साल विभिन्न बैंकों में १५९ आवेदन पत्र भेजे, लेकिन बैंकों ने लगभग १०० आवेदन पत्रों का निस्तारण ही नहीं किया है। अब तक सिर्फ ५६ लोगों को ऋण वितरण किया गया है।
दो लाख रुपए तक का ऋण
स्वरोजगार के लिए सैलून, किराने की दुकान, टैक्सी एवं तकनीकी उद्योग धंधा स्थापित करने के लिए दो लाख रुपए तक का ऋण बैंक के माध्यम से आवेदनकर्ता को मिलता है, जिससे वह स्वरोजगार खोल सके। इस ऋण के ब्याज का अनुदान केन्द्र सरकार की ओर से वहन किया जाता है, जिससे युवाओं पर अधिक आर्थिक भार नहीं पड़े।
इन बैंकों से नहीं मिला ऋण
दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन कार्यालय करौली के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया, केनरा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्य बाजार, यस एवं सिंडिकेट आदि बैंकों को १०-१० युवाओं को ऋण स्वीकृत करने का लक्ष्य दिया गया, लेकिन इन बैंकों ने एक भी आवेदन पत्र का निस्तारण नहीं किया। इनके अलावा सेन्ट्रल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक एवं ईसीआईसीआई ने कुछ ऋण स्वीकृत किए हैं।
रिपोर्ट मांगेंगे
स्वरोजगार के तहत ऋण स्वीकृत नहीं करने वाली बैंकों से रिपोर्ट मांगी जाएगी। इसके अलावा दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अधिकारियों से बैंकों से संवाद बढ़ाने के बारे में बात करेंगे।
— आर.पी. मीना लीड बैंक अधिकारी
नहीं मिले ऋण
बैंकों ने स्वरोजगार के तहत लक्ष्य के अनुसार ऋण स्वीकृत नहीं किए हैं, जिससे योजना को गति नहीं मिली है। बैंक अधिकारियों से लगातार सम्पर्क करते हैं और संवाद बढ़ाएंगे।
— लक्ष्मीनारायण जिला प्रबंधक राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन करौली।
सरकार को पत्र भेजेंगे
&स्वरोजगार के आवेदन पत्रों का निस्तारण नहीं होना गम्भीर मामला है। इस बारे में सरकार को पत्र भेजेंगे तथा ऋण स्वीकृत कराने का प्रयास किया जाएगा।
— राजाराम गुर्जर सभापति नगरपरिषद करौली

Home / Karauli / …ताकि बेरोजगार अपना धंधा शुरूकर सकें, इसलिए बहुत अच्छी योजना है ये मोदी जी; लेकिन यहां अधिकारियों ने कर डाला बेदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो