scriptवैशाख में जेठ की दोपहरी, झुलसाने लगी धूप | Patrika News
करौली

वैशाख में जेठ की दोपहरी, झुलसाने लगी धूप

हिण्डौनसिटी. वैशाख माह के पांच दिन ही बीते हैं और दोपहरी के तेवर जेठ माह के हो गए है। सुबह में ही धूप में तपन बढऩे से लोगों को अप्रेल माह में ही मई-जून की का अहसास होने लगा है।

करौलीApr 29, 2024 / 12:04 pm

Anil dattatrey

kaeauli news

वैशाख में जेठ की दोपहरी, झुलसाने लगी धूप

हिण्डौनसिटी. वैशाख माह के पांच दिन ही बीते हैं और दोपहरी के तेवर जेठ माह के हो गए है। सुबह में ही धूप में तपन बढऩे से लोगों को अप्रेल माह में ही मई-जून की का अहसास होने लगा है। लू के मानिद गर्म हवाएं चलने और धरती के तपने से दोपहर में सडक़ों पर सूनापन रहने लगा है।

बीते एक पखबाड़े से तापमान में इजाफा होने से गर्मी के तेवर दिनों दिन तेज हो रहे हैं। सुबह सूर्योदय के बाद से ही धूप में तल्खी आने से दोपहर पहले हवाएं गर्म हो जाती हैं। एक सप्ताह से पारा 40 डिग्री सैल्सियस के आस-पास टिका है।गत दिनों आंधी व हल्की बूंदाबांदी से कुछ अंक गिरावट के बाद तापमान फिर चढऩे लगा है।
दोपहर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सैल्सियस रहा। झुलसाने वाली धूप में तापाघात से बचने के लिए लोग सिर पर गमछा डाल व टोपी लगा कर निकलने लगे हंै। वहीं सडक़ किनारे स्थित पेड़ राहगीरों के लिए राहत भरा ठहराव स्थल बने हैं। कमोबेश शाम 5 बजे बाद धूप तेवर नरम पडऩे पर लोगों को तपन से राहत मिलती है। गर्मी बढऩे के साथ ही शहर में सामाजिक संगठनों व समाजसेवियों ने लोगों का गला तर करने के लिए सडक़ किनरे वाटर कूलर लगाए हैं।
गर्मी से अस्पताल में बढ़े रोगी
गर्मी बढऩे से चिकित्सालय में मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या में इजाफा हो गया है। ऐसे मेंं जिला चिकित्सालय का दैनिक आउट डोर में रोगियों की आवक का आंकड़ा ढाई हजार के पार पहुंच गया है। चिकित्सकों के अनुसार अस्पताल आने वाले रोगियों में अधिकांश गर्मी जन्य मौसमी बीमारियों के हैं।

Home / Karauli / वैशाख में जेठ की दोपहरी, झुलसाने लगी धूप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो