scriptतीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना | The biggest police station in the district is dependent on the caretak | Patrika News
करौली

तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना

The biggest police station in the district is dependent on the caretaker for three weeks
नई मण्डी पुलिस थाना में नहीं है सीआई, चौकियों व चैकपोस्ट पर लटके ताले उदासीनता: शहर के व्यस्ततम क्षेत्र में पुलिस के कमजोर प्रबंधन की बानगी

करौलीOct 21, 2021 / 11:25 am

Anil dattatrey

तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना

तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना

हिण्डौनसिटी. उपखण्ड मुख्यालय स्थित शहर का नई मण्डी पुलिस थाना यूं तो करौली जिले का सबसे बड़ा थाना है, लेकिन फिलहाल यह कार्यवाहक थानाप्रभारी के भरोसे संचालित है। थाने के अन्तर्गत आने वाली रीको चौकी व महवा रोड़ बाइपास तिराहा स्थित चैक पोस्ट पर भी लम्बे समय से ताले लटके हुए हैं। नतीजतन इलाके में बदमाश बेखौफ होकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। बुधवार को शहर के सर्वाधिक व्यस्ततम व वीआईपी रोड़ कहे जाने वाले अस्पताल रोड़ पर ठीक एसडीएम कार्यालय के सामने बाइक सवार बदमाश एक राहगीर महिला के गले से सोने का मंगलसूत्र को तोड़कर ले गया। हांलाकि पुलिस बाद में लकीर पीटती रह गई, और अपराधी वारदात को अंजाम दे उडन छू हो लिया।
तीन सप्ताह पहले कार्यमुक्त हो गए थानाप्रभारी-
सूत्रों के अनुसार हिण्डौन के दीपक अवस्थी की न्यायिक अभिरक्षा में मौत के बहुचर्चित मामले में नई मंडी थाना प्रभारी दिनेशचंद मीणा को कार्यमुक्त कर जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अटैच कर दिया गया। इसके बाद से थानाप्रभारी का काम पुलिस उप निरीक्षक भंवर सिंह कर्दम संभाल रहे हैं। तीन सप्ताह के ज्यादा समय बीतने के बाद भी थाना में थानाअधिकारी का पदस्थापन नहीं हुआ है।
रीको चौकी पर तीन वर्ष से नहीं स्थाई स्टॉफ-
सूत्रों के अनुसार हिण्डौन का रीको राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में पहचान रखता है। यहां स्लेट और पत्थर की दर्जनों औद्योगिक इकाईयोंं में प्रतिदिन करोडों रुपए का कारोबार होता है। इसी रीको क्षेत्र की पुलिस चौकी, जो कि जिले के सबसे बड़े नई मंडी थाने के अन्तर्गत आती है। लेकिन पुलिस अधिकारियों की अनदेखी के कारण बीते करीब तीन वर्ष से यह पुलिस चौकी स्थाई स्टॉफ की नियुक्ति के लिए तरस रही है। वर्ष 2018 में हैडकांस्टेबल लीलाराम गुर्जर यहां के अंतिम चौकी प्रभारी रहे थे। इसके बाद रीको उद्यमियों में कई दफा चौकी पर स्थाई पुलिस स्टॉफ की नियुक्ति की मांग की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।
उद्घाटन के बाद से ही बंद पड़ा चैकपोस्ट –
महवा रोड़ स्थित कृषि उपज मंडी समिति तिराहे पर करीब चार माह पहले जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने चैक पोस्ट का फीता काटकर उद्घाटन किया था। लेकिन शुरुआत में एकाध दिन हल्की-फुल्की नाकाबंदी व वाहन जांच के बाद हालात पुराने ढर्रे पर आ गए। इसके बाद से ही चैकपोस्ट पर ताला लटका हुआ है। अब न तो वहां रात्रि गश्त का चैक प्वाइंट बचा है और ना ही नाकाबंदी जैसा कोई नजारा नजर आता है। (पत्रिका संवाददाता)

एक नजर में नई मंडी पुलिस थाना –
-01 सितम्बर 2018 को हुई थाने की स्थापना।
-22 मार्च 2020 को हुआ क्षेत्र विस्तार।
-18 राजस्व गांव व 25 कॉलोनियां आती हैं क्षेत्र में।
-उप निरीक्षक केसरसिंह नरुका पहले थानाप्रभारी।
– दो एसआई, तीन एएसआई, पांच हैडकांस्टेबल समेत 52 पुलिसकर्मियों की नफरी।
-महू इब्राहिमपुर व रीको की चौकी एवं महवा रोड़ स्थित चैकपोस्ट थाने के अधीन।
-पॉश एरिया-मोहन नगर व वर्धमान नगर।
-एसडीएम कोर्ट, तहसील, उप पंजीयक कार्यालय, राजकीय चिकित्सालय, बालिका विद्यालय, दो बड़े पार्क, रेलवे स्टेशन, कंटेनर डिपो, कृषि उपज मंडी भी कार्यक्षेत्र में शामिल।
वर्ष—- कुल केस
2018 -91
2019 -311
2020- 579
2021 -585

तीन-चार दिन में नई मंडी थाना पर थाना प्रभारी का पदस्थापन व खाली पड़ी चौकियों पर पुलिस स्टाफ की स्थाई नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए कार्यालय में प्रक्रिया चल रही है।
मृदुल कच्छावा
पुलिस अधीक्षक, करौली
तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना
तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना

Home / Karauli / तीन सप्ताह से कार्यवाहक के भरोसे जिले का सबसे बड़ा पुलिस थाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो