script19 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर शिक्षकों ने धरना दिया, सीएम के नाम ज्ञापन कलक्टर को दिया | The memorandum referred to by the Chief Minister was entrusted to the | Patrika News
करौली

19 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर शिक्षकों ने धरना दिया, सीएम के नाम ज्ञापन कलक्टर को दिया

Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking …

करौलीAug 27, 2018 / 07:26 pm

vinod sharma

The memorandum referred to by the Chief Minister was entrusted to the

नेताओं की खींचतान में अटका मामला


करौली.राजस्थान शिक्षक संघ अम्बेडकर शाखा करौली की ओर से सोमवार को १७ सूत्रीय मांग पत्र के समर्थन में यहां कलक्ट्रेट के सामने धरना दिया गया। बाद में मुख्यमंत्री के नाम सम्बोधित ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंपा। ज्ञापन में सरकारी कार्यालयों में रोस्टर रजिस्टर का संघारण, एससी, एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक वर्ग की मेघावी छात्राओं को स्कूटी दिलाने, पुरानी पेंशन योजना लागू करने, उच्च माध्यमिक स्कूलों में व्याख्याता अनिवार्य हिन्दी व अंग्रेजी का पद स्वीकृत, एसटी, एसटी ल ओबीसी वर्ग की छात्रवृत्ति स्वीकृत, कुक कम हैल्पर का भुगतान, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं में संविदा पर नियुक्ति में आरक्षित वर्ग का कोटा निर्धारित तथा शिक्षकों के स्थानान्तरण नियम बनाने की मांग की गई है। इसी प्रकार ज्ञापन में डॉ. भीमराम अम्बेडकर, महात्मा ज्योतिबा फुले, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम तथा कबीर की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग की है। इससे पहले शिक्षकों ने कलक्ट्रेट के सामने धरना दिया। उन्होंने १९ सूत्रीय मांग पत्र को पूरा कराने की मांग सरकार से की है। ज्ञापन देने वालों में संघ के जिलाध्यक्ष अमृतलाल छाबड़ा, जिला मंत्री रत्तीराम मीना, अजय कुमार, विष्णु मंडल, हिण्डौन सिटी के राकेश कुमार व अतीक अहमद आदि मौजूद थे।
पोषाहार में नहीं मिली गुणवत्ता
शिक्षक मिले अनुपस्थित
एसडीओ ने किया स्कूलों का निरीक्षण
गुढाचन्द्रजी. एसडीओ जगदीश प्रसाद बैरवा ने सोमवार को कस्बे का स्वास्थ्य केन्द्र व राजकीय उमावि का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में ९ अध्यापक अनुपस्थित मिले। पोषाहार गुणवत्तापूर्ण नहीं मिला। जिस पर पोषाहार प्रभारी को बुलाकर फटकार लगाई। एसडीओ ने आंगनबाडी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। जहां एक ही बच्चा मिलने पर नाराजगी जताई। सर्वप्रथम राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंचे तो चार अध्यापक ठाले बैठे थे। बच्चे मैदान में घूम रहे थे। जिस पर कार्यवाहक प्रधानाचार्य विक्रम सिंह मीणा को बुलाकर सुधार की हिदायत दी। निरीक्षण में ९ अध्यापक व अध्यापिकाएं अनुपस्थित पाए गये। एसडीएम ने विद्यालय में फैली गंदगी को देखकर सफाई के निर्देश दिए।
छिलके सहित बनी थी सब्जी
पोषाहार की जांच की तो सब्जी में मिर्च मसाला सही नहीं मिला। आलू की छिलके सहित सब्जी बनी हुई थी। बच्चे जमीन पर बैठे थे। एसडीएम ने पोषाहर प्रभारी को बुला फटकार लगाते हुए कहा कि अबकी बार छोड़ रहा हूं, अगली बार विभागीय अधिकारियों को निलंबन के लिए लिखूंगा।वहीं विद्यालय में कई कक्षाओं में छात्र-छात्राओं के लिए बैठने के फर्श नहीं थे। जिस पर विद्यालय कोष से फर्श खरीदने के निर्देश दिए। उन्होंने दूरभाष पर प्रधानाचार्य रामकिशन बैरवा को सुधार की हिदायत दी। कक्षा ११ व १२ के विज्ञान वर्ग के छात्रों ने किताब नहीं होने की शिकायत की। इधर आंगनबाड़ी पाठशाला द्वितीय पर एक ही बच्चा मिला। एसडीएम ने कार्यकर्ता मनीषा बैरवा से पूछा तो बताया कि बच्चे पोषाहार लेकर घर चले गए। उन्होंने आंगनबाड़ी के पोषाहार की जांच की तो गुणवत्ता पूर्ण नहीं पाया गया। जिस पर उन्होंने सीडीपीओ को दूरभाष पर रसिता स्वयं सहायता समूह को नोटिस देने तथा उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज बच्चों की वास्तविक स्थिति का पता करने के निर्देश दिए। आंगनबाडी केन्द्र पर सहायिका व आशा सहयोगिनी अनुपस्थित मिली। कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण कर प्रभारी बाबू लाल बैरवा से व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

Home / Karauli / 19 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर शिक्षकों ने धरना दिया, सीएम के नाम ज्ञापन कलक्टर को दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो