scriptश्रद्धालुओं को शिव पूजा का बताया महत्व, सावन में धार्मिक आयोजनों की धूम | There is a crowd of listeners in the Shri Ram Katha held at the Shri B | Patrika News
करौली

श्रद्धालुओं को शिव पूजा का बताया महत्व, सावन में धार्मिक आयोजनों की धूम

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

करौलीAug 07, 2018 / 10:08 pm

vinod sharma

There is a crowd of listeners in the Shri Ram Katha held at the Shri B

श्रद्धालुओं को शिव पूजा का बताया महत्व, सावन में धार्मिक आयोजनों की धूम


करौली. शिवभक्त मण्डल की ओर से भगवान शिव के पावन धाम ओंकारोश्वर में चल रही शिव महापुराण में अंतिम दिवस मंगलवार को काफी भीड़ रही। इस दौरान पुराणवाचक शिवनारायण शास्त्री टटवाई ने शिव पूजा का महत्व बताकर बारह ज्योतिर्लिंगों के बारे में बताया।
हिण्डौनसिटी. खेड़ी मेरेड़ा गांव स्थित श्री बालाजी मंदिर में आयोजित श्री राम कथा में श्रोताओं की भीड़ उमड़ रही है। कथावाचक संतोष दास ने श्री राम कथा में प्रभु श्री राम के आदर्शों पर प्रवचन किए। उन्होंने मानव जीवन को सादगी से व्यतीत करने का ज्ञान दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में युवा पीढ़ी नशे की आदि हो रही है। युवाओं को शिक्षा और संस्कारों के साथ जीवन यापन करना चाहिए। आचार्य ने कहा कि भगवान राम ने माता पिता व गुरु की सच्ची सेवा करते हुए उनकी जटिल से जटिल आज्ञाओ का निर्वहन किया। श्री राम से जुड़ी कथाओं को सुनकर श्रोता भाव विभोर हो गए। इस अवसर पर मुख्य यजमान मुकेश मेरेड़ा ने आचार्य रविन्द्र कृष्ण शास्त्री के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन में आहुतियां दी। भक्ति भजनों पर महिलाओ ने नृत्य कया। कथा के दौरान राजाराम, मुकेश, समय, राकेश कुमार आदि ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

विजयपुरा (सूरौठ). विजयपुरा गोव में संत मोहन दास के सान्निध्य में दो अगस्त से चल रही भागवत कथा में मंगलवार को आचार्य मिथिलेश शास्त्री झारेड़ा वाले ने कृष्ण-रूकमणि विवाह प्रसंग सुनाया। इस दौरान श्रोता भाव-विभोर हो गए। इस दौरान शास्त्री ने कहा कि मनुष्य भगवान की भक्ति के लिए कुछ समय भी नहीं दे पा रहा, इसी के कारण दुखी है। मुशी राम व भरतलाल वर्मा ने बताया कि कथा में कृष्ण-रूकमणि विवाह का प्रसंग का वर्णन करने के साथ विवाह कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कथा सुनने के लिए विभिन्न गांवों से महिला-पुरुष श्रद्धालु पहुंचे।
पटोंदा. समीप के गांव गावड़ी मीना में मंगलवार को आयोजित एक दिवसीय कन्हैया गीत दंगल में कलाकारों ने गीतों से समां बांध दिया। करीब आधा दर्जन गायन पार्टी कलाकारों ने धार्मिक व पौराणिक ग्रन्थों पर आधारित रचना सुनाकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। आयोजन समिति सदस्य व सरपंच सतीश मीना, रामहंस ने बताया कि दंगल में मेजबान पार्टी सहित नादौती, टोडाभीम, दौसा,रानोली, जखोदा सपोटरा आदि जगह की पार्टियों ने भाग लिया। ग्रामीणों की ओर से आयोजित दंगल के समापन पर पार्टी मेडियाओं का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया। ग्रामीण बद्री प्रसाद ने बताया किदंगल में रचनाएं सुनने के लिए आस पास के गांव नगलामीना, बनवरीपुर ,दानालपुर, गांवड़ी, इरनिया, बिनेगा सहित दर्जनों गांवों के लोगों की भीड़ उमड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो