scriptहरियाणा विधानसभा बजट सत्र के साथ मिशन-2019 का आगाज,10 लाख किसानों के खातों में आएंगे इतने रूपए की खुशी से झुम उठेगा मन | 2 thousand rupees will come in Accounts of 10 lakh farmers of haryana | Patrika News
करनाल

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के साथ मिशन-2019 का आगाज,10 लाख किसानों के खातों में आएंगे इतने रूपए की खुशी से झुम उठेगा मन

मैरिट पर नौकरियों के मुद्दे को भुनाने का मैदान भी है तैयार…
 
 

करनालFeb 20, 2019 / 07:09 pm

Prateek

(चंडीगढ़,करनाल): हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र की शुरूआत के साथ ही सरकार का मिशन-2019 भी शुरू हो चुका है। बजट सत्र में कई ऐसी घोषणाएं होने की संभावना है जिनका सीधा संबंध प्रदेश के लोगों से होगा। सरकार ने इसके लिए रणनीति तैयार कर ली है। जींद उपचुनाव जीतने के बाद भाजपा को इस बात का आभास हो रहा है कि उनकी शहरी पार्टी होने की छवि टूट रही है।

 

किसानों से की शुरूआत

बजट सत्र के दौरान राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण में इस बात के साफ संकेत मिले कि आने वाले दिनों में प्रदेश सरकार किस रणनीति के तहत आगे बढ़ेगी। राज्यपाल के अभिभाषण की शुरूआत किसानों से की गई है। जिसमें सरकार ने स्पष्ट किया है कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की पहली त्रैमासिक किश्त उनके बैंक खातों में डाली जाएगी। इस किश्त के अंतर्गत प्रदेशभर के 10 लाख से अधिक किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये जमा करवाए जाएंगे। यह पैसा मार्च माह में ही जमा करवाने की तैयारी है। इसके लिए सरकार किसानों का पंजीकरण करवाने का काम भी शुरू कर चुकी है। सरकार ने दावा किया है कि हरियाणा, देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो केंद्र की इस योजना के तहत किसानों को सम्मान निधि का लाभ सबसे पहले देगा।

 

56 हजार को नौकरी देने का दावा

राज्यपाल के अभिभाषण में युवाओं को भी टारगेट किया गया है। सरकार ने दावा किया है कि अभी तक 56 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। 17 हजार से अधिक पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इन भर्तियों को भी सरकार आगामी चुनाव से पहले निपटाने के मूड़ में है। राज्यपाल के अभिभाषण के माध्यम से सरकार ने पूर्व सरकारों के समय चल रहे भर्ती सिस्टम पर भी निशाना साधा है। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में पूर्ववर्ती सरकारों का जिक्र किए बिना यह आरोप भी जड़ दिए गए हैं कि पहले सरकारी नौकरियां ‘पर्ची’ और ‘सिफारिश’ पर मिला करती थी।

Home / Karnal / हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के साथ मिशन-2019 का आगाज,10 लाख किसानों के खातों में आएंगे इतने रूपए की खुशी से झुम उठेगा मन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो