scriptगोल्ड लोन घोटालाः 162 में से 49 खाताधारकों के खाते में निकला नकली सोना, आरबीआई टीम जांच में जुटी | Gold loan scam in kasganj master mind arrested RBI investigating | Patrika News
कासगंज

गोल्ड लोन घोटालाः 162 में से 49 खाताधारकों के खाते में निकला नकली सोना, आरबीआई टीम जांच में जुटी

मास्टर माइंड वैलुअर चढ़ा पुलिस के हत्थे, सिढ़पुर कैनरा बैंक का मामला, आरोपी बैंक प्रबंधक मनोज कुमार पुलिस की पकड़ से दूर

कासगंजJul 10, 2018 / 10:31 am

Bhanu Pratap

Police

Police

कासगंज। उत्तर प्रदेश के जनपद कासगंज के सिढ़पुरा कैनरा बैंक गोल्डलोन घोटाले के मामले में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने मास्टर मांइड बैलूअर राहुल देव को गिरफ्तार कर लिया है। अब तक 162 खाताधारकों में से 49 खाताधारकों के खाते में नकली सोना पाया गया है। फिलहाल इस पूरे प्रकरण में आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) की टीम जांच पडताल कर रही है।
यह भी पढ़ें

चोरी के सोने को ठिकाने लगाने का अड्डा बना ये शहर

49 खातों की जांच

पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने बताया कि गिरफ्तार किया गया राहुल देव उर्फ भोले निवासी पंतनगर थाना सिढ़पुरा कस्बे का है। राहुलदेव कैनरा बैंक मै वैलुअर था। इसने बैंक प्रबधक मनोज कुमार के साथ मिलकर भोले भाले 162 खाताधारकों के साथ धोखाधड़ी की थी, जिसमें 49 खातों की जांच हो चुकी है। इसमें नकली सोना पाया गया था। इस मामले में ब्रजेश कुमार निवासी जनकखेडा ने वैलुअर और बैंक प्रबंधक के खिलाफ धारा 420/406/467/468/471 का अभियोग पंजीकृत कराया था।
यह भी पढ़ें

बीटेक छात्रा को दो वर्ष तक बनाता रहा हवस का शिकार, सलाखों के पीछे पहुंचा नेता जी का पुत्र

वैलुअर को भेजा जेल

आपको बता दें कि गोल्ड लोन के अलावा किसानों की केसीसी लोन पर भी धांधली की बड़ी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने करोड़ों रुपये का घोटाला करने वाले मास्टर मांइड राहुल देव को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया है। श्री मीणा ने बताया कि बैंक मैनेजर की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर दी गई है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा। मैनेजर और राहुल देव से रिकवरी भी की जायेगी। उन्होंने इस खुलासा करने वाली टीम को पांच हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया है।
यह भी पढ़ें

विधायक निधि बेचने वाला अधिकारी गिरफ्तार, पूर्व मंत्री पर लटकी तलवार

राहुल देव की डायरी में कई राज

कैनरा बैंक सिढ़पुरा में गोल्ड लोन घोटाले का मास्टर मांइड़ राहुल देव को पुलिस जेल भेज चुकी है, लेकिन राहुल देव की गिरफ्तारी से पूर्व पुलिस को हत्थे चढ़ी डायरी और सीडीआर में कई चौंकाने वाले मामले सामने आ सकते है। इस मामले में पुलिस ने प्राथमिक जांच पड़ताल शुरू कर दी है। चर्चा है वैलुअर राहुल देव कासगंज के कुछ सर्राफाओं से नकली गोल्ड लोन के तार जुडे हुए हैं।
सर्राफ पकड़े जाएंगे

वैलुअर राहुल देव बहुत ही शातिर दिमाग का खिलाड़ी है। इस खेल को 2014 से खेल रहा था। राहुल देव की पुलिस को एफआई दर्ज होने के बाद से ही तलाश थी। सूत्रों के मुताबिक पुलिस और आरबीआई की टीम ने जांच पड़ताल शुरू कर दी। जल्द ही राहुल देव के साथ गोल्ड लोन घोटाले में संलिप्तता रखने वाले सर्राफ जेल की सलाखों में होंगे। एसपी शिवहरि मीणा ने बताया कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले आरोपी कितने भी बहुबली क्यों न हों, सभी को जेल भेजकर उनकी रिकवरी की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो