script43 डिग्री तापमान में जलते कंडों के बीच हरियाणा की साध्वी कर रही तपस्या, जानिए क्यों, देखें वीडियो | Hath yog Tapsya by sadhvi of Haryana in Kasganj | Patrika News
कासगंज

43 डिग्री तापमान में जलते कंडों के बीच हरियाणा की साध्वी कर रही तपस्या, जानिए क्यों, देखें वीडियो

तप पर बैठी महिला साधु को देखने के लिए बाबाओं का आना-जाना लगा हुआ है।

कासगंजMay 08, 2019 / 07:06 pm

अमित शर्मा

Tapsya

43 डिग्री तापमान में जलते कंडों के बीच हरियाणा की साध्वी कर रही तपस्या, जानिए क्यों, देखें वीडियो

कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में नाथ परंपरा के तहत एक महिला साध्वी 41 दिनों की घोर तपस्या पर बैठी है। महिला साधु 41 दिनों तक घोर तपस्या कर देश औह प्रदेश में नाथ समाज के लिए दुआ मांग रही है। तप पर बैठी महिला साधु को देखने के लिए बाबाओं का आना-जाना लगा हुआ है।
जींद की रहने वाली
कासगंज जिले के कादरगंज गंगाघाट पर बैठी महिला साध्वी संतोष नाथ हैं, जो कि हरियाणा के जींद की रहने वाली है। वह कादरगंज गंगाघाट के नाथ कुटी पर विराजमान है। इन्होंने खेलने खाने की उम्र में ही साध्वी का वेश धारण कर लिया था। अब भगवान की तपस्या में लीन होकर 38 वर्ष की उम्र पर जा पहुंची हैं।
41 दिन तक अन्न का त्याग
बताया जा रहा है कि साध्वी संतोष नाथ एक सिद्धि प्राप्त हैं। वह हर वर्ष अक्षय तृतीया से घोर तपस्या पर बैठती हैं। चिलचिलाती धूप और खुले आसमान तथा चारों ओर से जलते हुए कंडो के बीच में बैठकर तप करती हैं। 43 डिग्री तापमान पर बैठी संतोष नाथ की यह तपस्या कठोर और बड़ी ही निष्ठावान होती है। बताया यह भी जाता है कि 41 दिन तक वह अन्न को त्याग कर देती है। सिर्फ जल और चाय के सहारे ही रहती है।
तपस्या का मुख्य उद्देश्य समाज कल्याण
योगी पंकज नाथ बाबा ने बताया कि इस तपस्या का मुख्य उद्देश्य समाज कल्याण है। यह हमारी नाथ पंरपरा का एक हिस्सा है। यह वर्ष में दो बार होती है। एक अग्नि तपस्या के साथ जलधारा तपस्या भी होती है।

Home / Kasganj / 43 डिग्री तापमान में जलते कंडों के बीच हरियाणा की साध्वी कर रही तपस्या, जानिए क्यों, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो