मौसम का बिगड़ा मिज़ाज़, ब्रज में बारिश और ओलावृष्टि

- बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

By: अमित शर्मा

Published: 01 Mar 2020, 02:06 PM IST

कासगंज। ब्रज में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है। आगरा, कासगंज, मथुरा, एटा, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद सहित कई जगह बारिश हुई है। आगरा, कासगंज और हाथरस में में बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों की लहलाहती फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। जिससे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। 

शनिवार की रात आसमान से बरसे ओले और बारिश से किसानों के सजे हुए अरमान धरासाई हो गए। गेंहू की लहलाती फसल पूरी तरह से बिछ गई। अन्नदाताओं को यह बारिश और ओले किसी आफत से कम नहीं हैं। किसानों ने बताया कि गेंहू की फसल को कर्ज लेकर बोया था और उन्हें उम्मीद थी कि इस बार यह गेंहू की फसल उनके चेहरों पर खुशी लेकर आयेगी लेकिन शनिवार को बेमौसम बारिश और ओले आफत बनकर टूट गए।

 कासगंज विकास खंड क्षेत्र के गांव किलौनी रफातपुर गांव के किसान अरविंद ने बताया कि उन्होंने गेंहू की फसल को केसीसी कार्ड पर लोन लेकर की थी, लेकिन कुदरत के कहर ने उन्हें घर का न घाट का छोड़ा अब किस तरह से परिवार का भरण पोषण होगा और किस तरह से पालन पोषण होगा।

 किसान रामसेवक ने बताया कि बेमौसम बारिश ने किसानों के अरमानों को चौपट कर दिया। किसान पहले से ही मरा हुआ था, किसान दिन रात मेहनत कर आवारा गोवंशों से परेशान था और रात में हुई बारिश से किसान भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। किसानों का भारी नुकसान हुआ है किस तरह से वह लोन अदा करेगा, यह एक चिंता का विषय है।

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned