scriptनेपाल में भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर | 10 rivers of Bihar in over flow due to heavy rains in Nepal | Patrika News
कटिहार

नेपाल में भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर

नेपाल के तराई इलाकों (Heavy rain in Nepal ) में हो रही भारी बारिश से बिहार संकट (Nepal’s heavy rain create problem ) में आ गया है। इस बारिश से बिहार में बहने वाली 10 नदियां लबालब (10 rivers over flowing in Bihar ) हो गई हैं। इनमें से कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं।

कटिहारJul 12, 2020 / 07:27 pm

Yogendra Yogi

नेपाल में भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर

नेपाल में भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर

कटिहार(बिहार): नेपाल के तराई इलाकों (Heavy rain in Nepal ) में हो रही भारी बारिश से बिहार संकट (Nepal’s heavy rain create problem ) में आ गया है। इस बारिश से बिहार में बहने वाली 10 नदियां लबालब (10 rivers over flowing in Bihar ) हो गई हैं। इनमें से कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। बिहार की बागमती, ललबकिया, गंडक, कमला बलान, भूतही, खांडो, अधवारा, महानदंा तथा घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदियों मे उफान से सीमांचल और कोसी में कई स्थानों पर बाढ़ का पानी भर गया है।

भारी बारिश का अलर्ट
नेपाल क्षेत्र में लगातार तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल में अब तक तराई इलाकों में 300 से लेकर 500 एमएम तब बारिश हुई है। बारिश का यह दौर जारी है। बेतिया में भी 25 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिसके कारण बैरिया प्रखंड क्षेत्र में 30-40 फीसदी नीचले क्षेत्रों में लगे धान का रोपा डूब गया है। दियारे के सभी स्त्रोत भी पानी से फुल हो गए हैं। नेपाल के पोखरा , भैरवा, भरतपुर क्षेत्रों का पानी गंडक बाराज से ही आता है जहां भारी बारिश हुई है लेकिन दोपहर बाद में पानी छोडने की मात्रा करीबन दो लाख क्यूसेक हो गई है जो राइजिंग स्थिति में है। इससे समीपवर्ती क्षेत्रों मे ज्यादा खतरे की आशंका बढने लगी है।

बाराज से छोड़ा 2 लाख क्यूसेक पानी
बाराज से करीब दो लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जिसके कारण गंडक में लगातार जलस्तर बढ रहा है। इसके कारण गंडक समीपवर्ती नीचले क्षेत्रों मे पानी का फैलाव हो रहा है। खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंडक नदी से दियारा के निचले इलाके में तेजी से पानी का फैलाव हो रहा है जिससे तटबंधों पर दबाव बढऩे लगा है। इसको लेकर जिला बेतिया में जिला मुख्यालय में जंहा कंट्रोल रूम बनाया गया है वहीं डीएम ने तटबंधों के सुरक्षा की तैयारी का औचक निरीक्षण कर पदाधिकारियों को हर पल नजर बनाए रखने का निर्देश जारी किए हैं।

शहर व गांवों में जलजमाव
पिछले तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण जहां शहर सहित ग्रामीण इलाके के सड़कों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। जिलाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि भारी बारिश के मद्देनजर विगत 9 जुलाई की संध्या से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि शनिवार एवं रविवार को सर्वाधिक बारिश की संभावना के मद्देनजर जिले के सभी तटबंधों एवं स्परों की निगरानी के लिए चौकसी बढ़ा दी गई है। सभी तटबंधों पर होमगार्ड के जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा अभियंता उसकी निगरानी में लगे हुए हैं।

Home / Katihar / नेपाल में भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो