scriptइलाज के लिए चिन्हित नहीं किए निजी अस्पताल, 1350बीमारियों का जिला अस्पताल में बिना विशेषज्ञ होगा उपचार | 1350 diseases will be treated without any specialist in district hospi | Patrika News
कटनी

इलाज के लिए चिन्हित नहीं किए निजी अस्पताल, 1350बीमारियों का जिला अस्पताल में बिना विशेषज्ञ होगा उपचार

अधूरी तैयारी व शिकायतों के बीच जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारतÓ का राज्यमंत्री संजय पाठक ने किया शुभारंभ
 

कटनीSep 23, 2018 / 10:23 pm

dharmendra pandey

Ayushman India

Ayushman India

कटनी. अधूरी तैयारी व शिकायतों के बीच जिला अस्पताल में रविवार से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारतÓकी शुरुआत हुई। प्रदेश सरकार के सूक्ष्म लघु व उच्च शिक्षा राज्यमंत्री संजय पाठक ने योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अब 1350प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को कार्ड दिखाने पर 5 लाख रुपये तक हर साल मुफ्त में उपचार की सुविधा मिलेगी। यह योजना देशभर के जिला अस्पताल, सरकारी मेडिकल कॉलेज व चिन्हित किए गए निजी अस्पतालों में लागू होगी। जिले की बात करें तो जिलेवासियों को इस योजना का लाभ फिलहाल जिला अस्पताल में ही मिलेगा। क्योंकि जिले का स्वास्थ्य अमला अभी तक निजी अस्पतालों का चयन नहीं कर पाया हैं। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर सीएमएचओ डॉ. एसके निगम, सिविल सर्जन डॉ. एसके शर्मा, डॉ. एसके चांडक, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव, नोडल अधिकारी शालिनी नामदेव सहित अन्य लोग मौजूद।

25 से अधिक डॉक्टरों के पद हैं जिला अस्पताल में खाली
जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत तो हो गई, लेकिन 1350 प्रकार की गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज का उपचार कैसे होगा, यह तो वक्त ही बताएगा। क्योंकि जिला अस्पताल में पिछले कई साल से २५ से अधिक विशेषज्ञों के पद खाली पड़े हैं। भर्ती ही नहीं हुई। ऐसे में योजना के तहत बेहतर उपचार की सुविधा मिलना संभव दिखाई नहीं दे रहा है।

शौचालय की सफाई नहीं हुई, मरीज पहुंचे कलेक्टर के पास
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करने पहुंचे कलेक्टर केवीएस चौधरी से वार्ड में भर्ती मरीजों ने जिला अस्पताल प्रबंधन की शिकायत की। टीबी वार्ड में भर्ती आधा दर्जन मरीज कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। मंच पर बैठे कलेक्टर से कहा कि तीन दिन से शौचालय व कमरों की सफाई नहीं हुई है। गंदगी के कारण वार्ड में रहा नहीं जा रहा। इधर, मामला गड़बड़ा न जाए इसको देखते हुए कलेक्टर के आजू-बाजू बैठे सिविल सर्जन डॉक्टर एसके शर्मा व सीएमएचओ डॉ.एसके निगम मरीज को वहा से हटाकर बाहर ले गए।
आशा कार्यकर्ताओं ने भी की शिकायत-
कार्यक्रम में आई आशा कार्यकर्ताओं ने भी कलेक्टर से शिकायत की। कहा कि कोई भी सरकारी आयोजन होता है तो भीड़ बढ़ाने के लिए सबसे पहले आशा कार्यकर्ताओं को ही बुलाया जाता है, लेकिन दिया कुछ नहीं जाता। भीड़ बढ़ाने के लिए जब बुलाया जाता है, तो उसका खर्च भी दिया जाए। हालांकि बाद में समझा-बुझाकर कलेक्टर चौधरी ने मामले को शांत कराया।

पीएम का भाषण सुनने नहीं था समय, स्थानीय विधायक भी दिखे नदारद
रविवार से शुरू हुई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के राची स्थित प्रभात तारा मैदान से शुरुआत की। उनके भाषण का लाइव प्रसारण किया गया, लेकिन जिला अस्पताल में योजना का शुभारंभ करने आए नेताओं के पास उनका उद्बोधन सुनने के लिए समय नहीं था। जिला प्रशासन व जिला अस्पताल के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पीएम मोदी का भाषण सुना। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थानीय विधायक का न होना भी चर्चा का विषय बना रहा।

ऐसे मिलेगा लाभ-
आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार कराने पहुंचे मरीजों को आधार कार्ड, राशन कार्ड/ समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, एचएचआइडी नंबर, मरीज की फोटो, संबल योजना के तहत बनेे असंगठित मजदूरी कार्ड लेकर जाना होगा। इसके साथ ही योजना में सामाजिक आर्थिक गणना 2011 के चिन्हित परिवार, एससी-एसटी, गरीब, भूमिहीन, निम्न आय के परिवार सहित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्रता पर्चीधारी लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

इनका कहना है
आयुष्मान भारत योजना के तहत फिलहाल जिला अस्पताल में ही उपचार की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा विजयराघवगढ़ व बहोरीबंद अस्पताल में योजना शुरू करने के प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन अभी लागू करने की मंजूरी नहीं मिली है। मरीजों को उपचार की सुविधा निजी अस्पतालों में जल्दी मिले, इसके लिए जल्द ही चिन्हांकन किया जाएगा।
डॉ. एसके निगम, सीएमएचओ
……………………………….

Home / Katni / इलाज के लिए चिन्हित नहीं किए निजी अस्पताल, 1350बीमारियों का जिला अस्पताल में बिना विशेषज्ञ होगा उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो