scriptफिर हुआ कोरोना विस्फोट, 175 नए पॉजिटिव केस, शहर में तीन की मौत | 175 new cases of corona, three dead in katni | Patrika News
कटनी

फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 175 नए पॉजिटिव केस, शहर में तीन की मौत

लॉकडाउन के बाद भी कम नहीं हो रहा वायरस का प्रकोप, एक्टिव किया गया कोविड केयर सेंटर माधवनगर, अव्यवस्थाओं से घिरा जिला अस्पताल, नहीं है पर्याप्त इंतजाम, मरीजों के भर्ती होने से खुल रही पोल

कटनीApr 12, 2021 / 09:58 am

balmeek pandey

फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 175 नए पॉजिटिव केस, शहर में तीन की मौत

फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 175 नए पॉजिटिव केस, शहर में तीन की मौत

कटनी. जिले में लॉकडाउन के बाद भी वैश्विक महामारी का प्रकोप कम नहीं हो रहा। तीसरे दिन एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ है। 24 घंटे में 175 नए संक्रमित सामने आए हैं। वहीं शहर में तीन लोगों की कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मौत से भी हड़कंप की स्थिति है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 570 लोगों के सेम्पल लिए गए थे। जिसमें से 175 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अबतक जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 24 पहुंच गई है। जबकि 3 हजार 622 लोग संक्रमण का शिकार हुए, जिनमें से दो हजार 547 लोग महामारी को मात दे चुके हैं। संक्रमण का प्रकोप बढ़ रहा है तो वहीं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन व्यवस्थाओं पर फोकस नहीं कर रहा। जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले कोविड मरीजों का समय पर न तो उपचार शुरू हो पा रहा और ना ही पर्याप्त इंतजाम हो पा रहे। इसका खुलासा रविवार की शाम भर्ती हुए एक मरीज से हुआ। वहीं स्वास्थ्य विभाग कोविड केयर सेंटर एक्टिव करने का राग अलापने लगा है। कोरोना से एक समाजसेवी सहित दो अन्य की मौत हो गई है।

सिविल सर्जन ने दी जनकारी
सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा ने जारी बयान बताया कि जिला चिकित्सालय में कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वतर्मान में 37 पॉजिटिव इलाजरत हैं व 40 संभावित मरीजों का उपचार चल रहा है। गहन चिकित्सा इकाई कक्ष के 10 बेड में पूरे भरे हुए हैं। रविवार को आइसीयू में भर्ती तीन गंभीर रोगी की मौत हो गई है। एक पहले से उपचार ले रहे थे। जबकि दो लोग एक दिन पहले भर्ती हुए थे। शनिवार रात को कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को पूर्ण उपचार दिया गया। एक को रेमडीशिविर इंजेक्शन भी दिया गया है। नवनिर्मित आइसीयू में केंद्रीकृत ऑक्सीजन प्रणाली से ऑक्सीजन दी जा रही है। सीएस ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में छोटे-बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। विद्युत सुविधा के लिए जनरेटर की इंतजाम है।

पहुंची 34 हजार वैक्सीन
शनिवार को वैक्सीनेशन सेंटरों में वैक्सीन खत्म हो जाने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ था। सीएमएचओ डॉ. प्रदीप मुडिय़ा ने बताया कि अब 34 हजार वैक्सीन की खेप पहुंच गई है। अब आसानी से 4 दिन तक वैक्सीनेशन अभियान चलेगा। लगातार डिमांड भेजी जा रही है। वैक्सीन आ भी रहीं हैं। लक्ष्य से ज्यादा वैक्सीनेशन हो जाने के कारण भी कमी हो जाती है।

कोविड सेंटर में भर्ती होंगे संक्रमित लोग
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में लगातार कोरोना वायरस के मरीज बढ़ रहे हैं। अग बैड बढ़ाने में जोर दिया जा रहा है। जो संक्रमित लोग होम आइसुलेट नहीं हो पा रहे या फिर घरों में व्यवस्था नहीं है उन्हें माधवनगर छात्रावास में रखकर उपचार दिया जाएगा। यहां पर 74 बैड हैं, जिन्हें बढ़ाया जा रहा है। यहां पर क्लोज निगरानी से लोगों को ठीक किया जाएगा।

जारी रही पुलिस की सख्ती
कोरोना वायरस लगातार बढ़ रहा है, इसके बाद भी लोग गंभीर बेपरवाही बरत रहे हैं। स्वास्थ्य कारणों सहित अत्यंत आवश्यक काम न होने के बाद भी लोग सड़कों पर तफरी कर रहे हैं। ऐसे लोगों को पुलिस सबक सिखा रही है। रविवार को मिशन चौक में कुछ लोग बेवजह घूमते नजर आए, जिन्हें पुलिस ने उठक-बैठक लगवाकर हिदायत दी। वहीं शहर के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस की सख्ती जारी रही। लोगों को न सिर्फ हिदायत दी गई बल्कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को ओपन जेल भी भेजा गया।

915 को लगी वैक्सीन
रविवार को जिले में टीका उत्सव के तहत कोविड-19 का वैक्सीनेशन कार्य किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि कटनी जिले में 915 लाभार्थियों को टीका लगा। 45 वर्ष व उससे अधिक आयु के 693 व्यक्तियों को प्रथम डोज, सीनियर सिटिजन्स में 60 वर्ष व उससे अधिक आयु वर्ग के 199 लाभार्थियों को प्रथम डोज, 9 को दूसरा, 12 फ्रंटलाइन वर्कर्स और 2 हेल्थकेयर वर्कर्स को दूसरा डोज दिया गया।

इनका कहना है
जिला अस्पताल में ओवर लोड है। स्थिति पर नियंत्रण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। माधवनगर कोविड सेंटर बना दिया गया है। जरुरत पडऩे पर और सेंटर बढ़ाए जाएंगे। वक्त है लोगों को सावधानी बरतने का। वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में आ गई है।
डॉ. प्रदीप मुडिय़ा, सीएमएचओ।

Home / Katni / फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 175 नए पॉजिटिव केस, शहर में तीन की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो