scriptपहले दिन लगा 31 हजार 326 बच्चों को एमआर टीका, देखें वीडियो | 31 thousand children felt Measles Rubella vaccine | Patrika News
कटनी

पहले दिन लगा 31 हजार 326 बच्चों को एमआर टीका, देखें वीडियो

महापौर ने उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर से की अभियान की शुरुआत, कलेक्टर ने भी टीकाकरण का लिया जायजा

कटनीJan 15, 2019 / 10:58 pm

balmeek pandey

31 thousand children felt Measles Rubella vaccine

31 thousand children felt Measles Rubella vaccine

कटनी. जिले में भी मंगलवार से मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर में महापौर शशांक श्रीवास्तव ने एमआर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस दौरान कलेक्टर केवीएस चौधरी ने भी स्कूल पहुंचकर मीजल्स रुबेला टीकाकरण कार्यक्रम का जायजा लिया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. एसके निगम, डब्ल्यूएचओ से एसएमओ डॉ. अभिषेक बछोतिया, डॉ. केपी श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी एसएन पाण्डेय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सिंघई, विभा श्रीवास्तव, मीना बड़कुल, अनीता उसरेठे, डीपीएम घनश्याम मिश्रा, सतीश जैन, नितिन तपा सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि अभियान के पहले दिन 31 हजार 326 स्कूली बच्चों का टीकाकरण किया गया है। पूरे जिले में 148 टीकाकरण सत्र आयोजित हो रहे हैं। महापौर ने मीजल्स रुबेला टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होने कहा कि खसरा और रुबेला अभियान को सफल बनाने हर संभव प्रयास किये जायें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि इस अभियान के तहत किये जा रहे टीकाकरण से कोई भी 9 माह से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे ना छूटें। अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स तथा अन्य घातक बीमारियों से बचाने के लिये टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) के जरिये सुरक्षा कवच पहनाया जा रहा है। अभियान के तहत बालक-बालिकाओं को दाएं बाजू में पीड़ारहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारियों से बचाया जायेगा। जिले में 3 लाख 90 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

कलेक्टर ने लिया जायजा
कलेक्टर केवीएस चौधरी ने शासकीय अमले को पूरी गंभीरता के साथ इस अभियान के आयोजन की हिदायत दी है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अलग-अलग स्थानों में संचालित इस टीकाकरण अभियान का जायजा स्वयं लें और टीकाकरण कार्य में संलग्न अमले की प्रॉपर मॉनीटरिंग व फॉलोअप भी सुनिश्चित करें। अभियान के तहत जिले में संचालित समस्त शासकीय-अशासकीय विद्यालयों में यह टीका लगाने का अभियान 15 जनवरी से शुरू हुआ है। इसके अलावा हर विकासखण्ड मुख्यालय पर स्थित शासकीय अस्पताल, जिला चिकित्सालय, प्रसूतिगृह, सिविल अस्पताल हजीरा तथा माधव डिस्पेंसरी में भी टीके लगाए जा रहे हैं। इस दौरान एक क्लास में बच्चों को प्रतीक्षारत कराया जा रहा है दूसरे कमरे में उत्सव पूर्ण माहौल में बच्चों से गीत संगीत अन्य माध्यमों से उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उत्साह पूर्ण माहौल में टीकाकरण किया जा रहा है।

Home / Katni / पहले दिन लगा 31 हजार 326 बच्चों को एमआर टीका, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो