script61 percent of the major obstacle work completed | नर्मदा का पानी विंध्य पहुंचाने में बड़ी बाधा का 61 प्रतिशत काम पूरा | Patrika News

नर्मदा का पानी विंध्य पहुंचाने में बड़ी बाधा का 61 प्रतिशत काम पूरा

अब स्लीमनबाद बस्ती में टनल खुदाई की तैयारी.

कटनी

Published: January 07, 2022 10:40:06 pm

कटनी. बरगी व्यपर्तन योजना में नर्मदा का पानी विंध्य के सतना, रीवा, कटनी व जबलपुर जिले के डेढ़ लाख किसानों के खेत तक पहुंचाने में बड़ी बाधा स्लीमनाबाद टनल खुदाई का काम 61 प्रतिशत तक पूरा हो गया। इस परियोजना के 2023 में पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) द्वारा संचालित इस परियोजना में स्लीमनाबाद के समीप सलैया फाटक में टनल खुदाई का काम 2008 में शुरू हुआ।

There are still many difficulties in reaching the Vindhyas of Narmada
टनल खुदाई के मुहाने से ली गई तस्वीर में सामने नहर में नर्मदा जल को इंतजार है कि 13 साल से चल रही सुरंग खुदाई का काम कब पूरा हो ताकि विंध्य पहुंचने का इंतजार खत्म हो सके.

काम के दौरान ठेका कंपनी ने लगातार लापरवाही बरती, काम में विलंब हुआ और 40 माह में बनने वाली टनल 11 साल बाद भी अधूरा है। इस काम के पूरा होने से कटनी जिले के बहोरीबंद व रीठी में पेयजल के लिए भी पानी आपूर्ति की योजना है। इस बार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस परियोजना में काम की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। अनुमान है कि टनल खुदाई का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा। पानी सप्लाई के लिए नहर व अन्य काम पहले ही हो चुके हैं। टनल खुदाई को लेकर एनवीडीए के अधिकारी बताते हैं कि 12 किलोमीटर खुदाई में 7.4 किलोमीटर की खुदाई हो गई है।

लीमनाबाद से बहोरीबंद मार्ग 15 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि मार्ग के नीचे टनल खुदाई काम होना है, इसलिए मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। इस बीच वाहनों के आवाजाही के वैकल्पिक मार्ग से होगा। स्लीमनाबाद से बहोरीबंद के बीच आवागमन के लिए वाहन स्लीमनाबाद पड़वार मार्ग से होते हुए बायपास मार्ग पहुचेंगे। वहां से सर्विस रोड से होते हुए स्लीमनाबाद ब्रिज होकर बहोरीबंद मार्ग पहुचेंगे। 15 दिवस तक स्लीमनाबाद बहोरीबंद मार्ग अवरुध्द रहेगा साथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी अभी बंद रहेगा। स्लीमनाबाद बहोरीबंद मार्ग पर आवागमन 6 जनवरी से बंद किया गया है।

टनल खुदाई में स्लीमनाबाद के कई घर और दुकान प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे 73 मकान और 8 दुकानों को सूचना दी गई है। बताया गया है कि उनके निर्माण के नीचे टनल खुदाई का काम होगा, इसलिए आवास व दुकान खाली कर दें। प्रभावित परिवारों के लिए एनवीडीए द्वारा पड़वार मार्ग पर रहने की व्यवस्था की गई है। परिवार स्वयं से भी रहने का इंतजाम कर सकते हैं। 16 मकान मालिकों को समान शिफ्ट करने के लिए चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता खाते में ट्रांसफर किया गया है। इन परिवारों को दो दिन में मकान करने कहा गया है।

इस संबंध में एनवीडीए के कार्यपालन यंत्री सहज श्रीवास्तव बताते हैं कि बुधवार को टनल खुदाई का काम स्लीमनाबाद-बहोरीबंद मार्ग तक पहुंच गया। मार्ग को 15 दिन के लिए बंद किया गया है। आगे स्लीमनाबाद बस्ती तक खुदाई पहुंचना है, इससे पहले प्रभावित परिवारों को मकान खाली करने की जानकारी दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.