scriptरबी सीजन से पहले किसानों पर भारी न पड़ जाए कृषि विभाग की बेपरवाही | Agriculture department does not fall prey to the farmers before Rabi | Patrika News
कटनी

रबी सीजन से पहले किसानों पर भारी न पड़ जाए कृषि विभाग की बेपरवाही

राज्य सरकार के आदेश के बाद भी सैंपल लेने में नहीं आ रही गति
 

कटनीNov 20, 2019 / 03:39 pm

raghavendra chaturvedi

kisan

kisan

कटनी. प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को शुद्ध बीज, खाद्य और कीटनाशक उपलब्ध कराने के लिए रबी सीजन में बोनी प्रारंभ होने से पहले ही सैंपल संग्रह कर जांच के आदेश दिए गए हैं। प्रदेश सरकार के इस अभियान में कटनी जिले के कृषि विभाग के अधिकारियों पर बेपरवाही के आरोप लग रहे हैं।
किसानों का कहना है कि रबी सीजन में बोअनी से पहले किसानों को पता होना चाहिए कौन बीज, खाद्य व कीटनाशक नकली है। इसके लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों को सैंपलिंग कर जांच करवानी है।
इस मामले में कटनी के कर्मचारियों की धीमी गति कहीं किसानों की फसल पर न भारी पड़ जाए। यहां दो दिन पहले तक महज 6 सैंपल लिए गए थे। जबकि इस अवधि में जबलपुर संभाग के ही सिवनी जिले में कृषि विभाग के कर्मचारियों ने 112 सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया था।
कटनी में कृषि विभाग द्वारा लिए गए 6 सैंपल एक-एक कीटनाशक और खाद्य का है। चार सैंपल कीटनाशक का है। इस संबंध में कृषि विभाग के उपसंचालक एके राठौर का कहना है कि खाद्य, बीज व कीटनाशक के 6 सैंपल लिए गए हैं। निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेवें। कम सैंपल पर सोमवार को जानकारी लेकर जरुरी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Katni / रबी सीजन से पहले किसानों पर भारी न पड़ जाए कृषि विभाग की बेपरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो