scriptप्रयागराज कुंभ जाने वाले यात्रियों को इस स्टेशन में मिलेगा मेहमानों की तरह आदर, जानिये क्यों | Arrangement in Katni Station for Prayagraj Kumbh | Patrika News
कटनी

प्रयागराज कुंभ जाने वाले यात्रियों को इस स्टेशन में मिलेगा मेहमानों की तरह आदर, जानिये क्यों

श्रद्धालुओं को देंगे पल-पल की जानकारी, हर प्लेटफार्म पर आधा दर्जन से अधिक कर्मचारी रहेंगे तैनात

कटनीJan 12, 2019 / 11:58 am

balmeek pandey

kumbh mela

kumbh mela 2019 allahabad

कटनी. 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन होने जा रहा है। मां गंगा और गंगा-जमुना के संगम में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए देशभर से श्रद्धालु जुटेंगे। ऐसे में कटनी जंक्शन में भी यात्रियों का खासा रस रहेगा। प्रयागराज की यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए रेलवे द्वारा खास पहल की जा रही है। एरिया मैनेजर नीरीश राजपूत के नेतृत्व में स्टेशन मास्टर संजय दुबे व अन्य अधिकारी-कर्मचारियों की टीम ने कार्ययोजना तय की है। जिसमें अधिकारी-कर्मचारी से लेकर विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी सहभागी बनकर पुण्य के भागीदार बनेंगे। कुंभ मेले के लिए रेलवे द्वारा वालेंटियर्स रखे जा रहे हैं। जो यात्रियों को पल-पल की खबर से अपडेट रखेंगे। रेलवे ने इसके लिए वृहद कार्ययोजना बनाई है। इसमें रिटायर्ड स्टेशन मास्टर, टीटी, टीसी और अन्य रिटायर्ड कर्मचारियों को रेल स्वयं सेवक के रूप में रखा जा रहा है। ये यात्री शिफ्ट में स्टेशन में रहकर कुंभ यात्रियों को गाइड करेंगे।

बुजुर्गों का बनेंगे सहारा
रेल स्वयं सेवक कटनी स्टेशन से सभी प्लेटफॉर्मों में 5-6 की संख्या में तैनात रहेंगे। ये वालेंटियर्स जनरल बोगियों के सामने अधिक सेवाएं देंगे। कुभ यात्रियों के लिए ट्रेनों की जानकारी देंगे। कौन सी ट्रेन प्रयोगराज व छेवकी में रुकेगी यह एलाउंसमेंट के साथ तो दिया ही जाएगा साथ ही ट्रेन किस प्लेटफार्म प्लेटफॉर्म में कितने बजे मिलेगी इसकी जानकारी देंगे। जो वृद्ध यात्री होंगे या फिर जानकारी जिन्हें ट्रेन में यात्रा की कम होगी उन्हें स्वयं सेवक मेहमानों की तर्ज पर आदर के साथ बैठाएंगे। प्लेटफार्म व परिसर में यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इस बात पर विशेष फोकस किया जाएगा। जीआरपी, आरपीएफ के साथ-साथ जिला पुलिस बल से होमगार्ड के सैनिक भी सेवा में तत्पर रहेंगे।

इन दिनों में रहेगी जीआरपी की चौकसी
प्रयागराज में कुंभ को लेकर जीआरपी की भी चौकसी रहेगी। इसके लिए पुलिस अधीक्षक मुख्यालय जबलपुर से ट्रेनों, स्टेशनों में सुरक्षा और सतर्कता के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। जीआरपी टीआइ डीपी चड़ार ने बताया कि 15 जनवरी मकर संक्रांति, 21 जनवरी पौष पूर्णिमा, 4 फरवरी मौनी अमावस्या, 10 फरवरी को बसंत पंचमी, 19 फरवरी माघी पूर्णिमा, 4 मार्च महाशिवरात्रि पर विशेष शाही स्नान पर खासी चौकसी रहेगी। इसके अलावा 15 जनवरी को नरसिंहपुर में मकर संक्रांति मेला, अमरकंटक में मेला आद को लेकर भीड़ बढ़ेगी। इसमें आरपीएफ, जिला पुलिस और जीआरपी पुलिस आपसी समन्वय से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कटनी जंक्शन, मुड़वारा और साउथ स्टेशन में रखेगी।

इनका कहना है
प्रयागराज में कुंभ में शामिल होने के लिए जाने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशाना का सामना न करना पड़े इसके लिए खास तैयारी की जा रही है। रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भी मदद ली जा रही है जो यात्रियों को गाइड करेंगे।
नीरीश राजपूत, एरिया मैनेजर रेल।

Home / Katni / प्रयागराज कुंभ जाने वाले यात्रियों को इस स्टेशन में मिलेगा मेहमानों की तरह आदर, जानिये क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो