scriptकलेक्टर बंगला के पीछे अवैध कॉलोनी, स्वयं पता लगाना तो दूर शिकायत पर दो साल में दिखावे की कार्रवाई | atikraman | Patrika News
कटनी

कलेक्टर बंगला के पीछे अवैध कॉलोनी, स्वयं पता लगाना तो दूर शिकायत पर दो साल में दिखावे की कार्रवाई

गोपालनगर में ठोस कार्रवाई नहीं होने के बाद पटवारियों के समूह ने परिचितों के नाम पर खरीदी जमीन.

कटनीMar 24, 2022 / 10:40 pm

raghavendra chaturvedi

atikraman

कलेक्टर बंगला के पीछे अवैध कॉलोनी की तैयारी में बनी कच्ची सड़क.

कटनी. प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कॉलोनी, मनमाना कब्जा और भू-माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के दावों के बीच कटनी में कलेक्टर बंगला के पीछे ही अवैध कॉलोनी की तैयारी पर दो साल में ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी। यहां एक कालोनाइजर द्वारा अवैध रुप से छोटी-छोटी भूखंड काटी गई है। खासबात यह है कि ऐसे मामलों पर राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा स्वयं पता लगाकर कार्रवाई तो दूर की बात है। शिकायत के बाद भी दो साल में ठोस कार्रवाई नहीं हुई। सीएम हेल्पलाइन में शिकायत के दो साल बाद जमीन समतल करने की कार्रवाई नहीं हुई। शिकायत बंद करने के लिए दिखावे की कार्रवाई हुई।

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत पर जवाब में यह कहा- तहसीलदार कटनी नगर द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के अनुसार ग्राम अमकुही के खसरा नंबर 195/2, 195/3, 195/4, 195/5, 196/6, 201/1ग, 201/1घ, 201/5, 201/1च, 201/1छ पर भूमि स्वामी ज्योति कोरी निवासी जयप्रकाश वार्ड कटनी के द्वारा मुरूम गिटटी डालकर रोड रास्ता बनाकर छोटे-छोटे प्लॉट बनाकर विक्रय किया जाकर अवैध प्लॉटिंग की गई है। इसमें भूमियो के कैफियत कालम मे अहस्सतांतरणीय दर्ज किये जाने हेतू आदेशित किया गया है। शिकायतकर्ता की शिकायत मे कोई कार्यवाही शेष न होने से शिकायत बंद की जावे।

दूसरी ओर इस मामले में शिकायतकर्ता राजेश नायक का कहना है कि शिकायत में अवैध कॉलोनी करने वालों का पता लगाकर एफआइआर दर्ज करवाने की बात कही गई थी। अब जिन लोगों ने जमीन लेकर पैसा लगाया है उन्हे यह कहा जा रहा है कि राजेश के पास जाओ तो शिकायत वापस लेंगे तभी काम आगे बढ़ेगा। शिकायत 2019 की है। जिसमें ठोस कार्रवाई नहीं हुई।

शहर में अवैध कॉलोनी और भू-माफिया के बढ़ते प्रभाव के साथ ही जिम्मेदारों द्वारा कार्रवाई में औपचारिकता से मनमानी लगातार बढ़ रही है। गोपाल नगर में अवैध कॉलोनी निर्माण मामले में नगर निगम द्वारा भूस्वामी नीलेश चौदहा एवं रवि सोधिया के विरूद्ध थाना एनकेजे मे अपराध क्रमांक 658/2021 द्वारा 28 दिसंबर को एफआइआर दर्ज करवाई गई। इसके बाद आगे की कार्रवाई नहीं हुई। अब कुछ पटवारियों ने परिचितों के नाम पर जमीन खरीद ली है। यहां पर भी कॉलोनी काटी गई थी, जिसे समतल नहीं करवाया गया। इस मामले में अब तक गिरफ्तारी व दूसरी ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। जिससे भू-माफिया के हौसले बुलंद है।

इस मामले को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करवाने वाले राजेश नायक कहते हैं कि शहर में जगह-जगह अवैध कॉलोनी काटी जा रही है। बड़ी बात यह है कि ऐसे मामलों पर नगर निगम व पंचायत को ठोस कार्रवाई करनी चाहिए। इन विभागों द्वारा स्वयं कार्रवाई तो दूर शिकायत के बाद भी कई महीने तक ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को भी बिना ठोस कार्रवाई के बंद कर दिया जाता है।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा बताते हैं कि अवैध कॉलोनी निर्माण व मनमाने निर्माण को लेकर ठोस कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। अगर कहीं लापरवाही बरती जा रही है तो संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।

Home / Katni / कलेक्टर बंगला के पीछे अवैध कॉलोनी, स्वयं पता लगाना तो दूर शिकायत पर दो साल में दिखावे की कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो