scriptबोर्ड एग्जाम टाइम में फॉलो करें डाइट चार्ट, हेल्थ रहेगी बेहतर | Board Exam, Diet Chart, Health, Parents, Experts, Alert, Tips | Patrika News
कटनी

बोर्ड एग्जाम टाइम में फॉलो करें डाइट चार्ट, हेल्थ रहेगी बेहतर

पैरेट्स को माननी होगी एक्पर्ट्स की राय, रहना होगा अलर्ट

कटनीJan 22, 2020 / 10:14 pm

narendra shrivastava

Board Exam, Diet Chart, Health, Parents, Experts, Alert, Tips

Board Exam, Diet Chart, Health, Parents, Experts, Alert, Tips

कटनी। बोर्ड एग्जाम की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, स्टूडेंट्स पर पढऩे और अच्छे नंबर लाने का प्रेशर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कई बार बच्चों का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना भी बनी रहती है, इसलिए इस वक्त उन्हें सही डाइट और पेरेंट्स के भरपूर सहयोग की जरूरत होती है। पत्रिका अपने एक्सपर्ट्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को लगातार टिप्स दे रही है। हम बता रहे हैं कि एग्जाम के वक्त बच्चों को कैसी डाइट लेनी चाहिए और उनके पेरेंट्स को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। एग्जाम के दिनों बच्चो की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। अच्छी सेहत से ही बच्चा फिट रहता है। बच्चा जितना फिट रहेगा उतनी ही एकाग्रता बढ़ेगी, मेमोरी तेज होगी और पढ़ाई में भी अच्छे से मन लगेगा। डायटीशियन कशिश बत्रा के अनुसार एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स को रोज के मुकाबले ज़्यादा एनर्जी लेवल की जरूरत होती है। इसके लिए उन्हें सब्जियों और फलों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। स्टूडेंट्स अपने खाने में संतरा और मौसंबी जैसे फलों को शामिल करें। इनमें विटामिन सी होता है। इन फलों का जूस पीने से एनर्जी लेवल बढ़ाता है। पेरेंट्स के सहयोग से स्टूडेंट्स के कॉन्फिडेंस लेवल में बढ़ोतरी होती है, इसलिए उन्हें एग्जाम के दौरान माता-पिता के भरपूर सहयोग की जरूरत होती है। इस वक्त पेरेंट्स को अपने बच्चों को उत्साहित करना चाहिए और उन पर किसी भी तरह का प्रेशर नहीं डालना चाहिए। आपके सहयोग से बच्चों का पढ़ाई में भी मन लगेगा और उन्हें प्रेशर भी महसूस नहीं होगा।

ऐसे बनाएं डाइट का चार्ट
सुबह उठते ही- रात में एक कटोरी पानी में 4 से 5 बादाम भिगोकर रख दें और सुबह उठते ही इनका छिलका उतारकर बच्चों को खिलाएं। साथ ही उन्हें 3 से 4 अखरोट के टुकड़े भी दें।
नाश्ते में- नाश्ते में एक गिलास दूध या मिल्कशेक पिला सकते हैं। इसी के साथ ब्रेड खिलाएं। सैंडविच या दही के साथ पनीर पराठा भी दे सकते हैं। एक कटोरी स्प्राउट्स खाना भी बहुत सेहतमंद होता है। ब्रेकफास्ट में आप ओट्स भी शामिल कर सकते हैं।
नाश्ते और लंच के बीच का समय: थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहना जरूरी होता है। करीबन 11-12 बजे के बीच आप फ्रूट्स, फ्रूट जूस या शेक, अलसी और तिल के लड्डू दे सकते हैं।
लंच में- लंच में दाल-रोटी, सब्जी, सलाद, रायता सब शामिल करें। लंच के आधे घंटे बाद मसाला छाछ पिलाएं।
शाम को- शाम को दोबारा दूध पीने के लिए दें, पोहा, उपमा और साथ में मिल्कशेक भी दे सकते हैं।
डिनर में- ध्यान दें कि 8-9 के बीच आपका बच्चा डिनर कर लें। डिनर जितना हो सके हल्का ही रखें। एक कटोरी ब्राउन राइस, दो रोटी, दाल और सब्जी परोसें।
डिनर के बाद- पढ़ाई के दौरान डिनर के बाद भी अगर भूख लगे तो नट्स आदि दे सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो