थाने के पीछे चल रहा था यह खेल, कई वाहन जब्त

माधवनगर थाना के पीछे चल रहा था बॉक्साइड का अवैध खनन, पुलिस अधीक्षक ने रात सवा दो बजे कराई कार्रवाई

By: narendra shrivastava

Published: 22 Mar 2021, 06:02 PM IST

कटनी। माधवनगर थाने के पीछे चंद कदमों की दूरी में कई दिनों से बॉक्साइड का अवैध खनन चल रहा था। हैरानी की बात तो यह है कि इसमें माधवनगर पुलिस को खबर नहीं थी। स्टिंग ऑपरेशन हुआ तो कलई खुलकर सामने आई। थाना प्रभारी सहित माधवनगर स्टॉफ की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि बॉक्साइट के अवैध उत्खनन पर आखिर क्यों दूसरे थाना क्षेत्र के स्टॉफ को कार्रवाई करनी पड़ी। जानकारी के अनुसार कई दिनों से लगातार फुटहा हाउस के पास बॉक्साइड का अवैध उत्खनन चल रहा था। अवैध उत्खनन की सूचना पर रात सवा दो बजे पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी को मिली, उन्होंने तत्काल प्रभाव से कुठला थाना क्षेत्र अंतर्गत बिलहरी चौकी प्रभारी सेल्वाराज पिल्लई के नेतृत्व में टीम तैयार कर कार्रवाई के लिए भेजा। यहां पर टीम ने दबिश देकर एक जेसीबी, डंपर क्रमांक एमपी 20 जीए 6822 व कार जब्त की है। अवैध उत्खनन वाले माफियाओं पर बिलहरी चौकी प्रभारी ने कार्रवाई करते हुए माधवनगर थाने को सौंपा।

ये लोग करा रहे थे अवैध खनन
जानकारी के अनुसार डंपर चालक शिवकुमार यादव निवासी बसाड़ी, जेसीबी सुनील तिवारी बरगवां को पकड़ा गया। जेसीबी मालिक वीरेंद्र प्यासी सिविल लाइन, डंपर मालिक अविनाश राय कलेक्ट्रेट के सामने बताया गया जो अभी फरार है। चारों के खिलाफ माधवनगर पुलिस ने धारा 379, 34, 53 मध्य प्रदेश गौड़ खनिज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है। रात दो बजकर 20 मिनट तक कार्रवाई जारी रही। इस दौरान टीआइ माधवनगर संजय दुबे, एसआइ रमेश कौरव, रविंद्र दुबे, शिव पटेल आदि मौजूद रहे।

पूर्व में कई मामले आए सामने
बता दें कि इससे पहले भी माधवनगर थाना क्षेत्र में कई मामले अवैध उत्खनन के आए हैं। बंडा, छहरी, बडख़ेरा, बिछिया, कछगवां, गल्र्स कॉलेज के समीप आदि में खनन हो रहा है। इस कार्रवाई के बाद से सोशल मीडिया में माधवनगर पुलिस जमकर ट्रोल हुई। लोगों ने कहा कि खनन माफिया नहीं पकड़े जाते, क्योंकि थाने की सांठगांठ से कई महीनों से यह अवैध उत्खनन चल रहा है।

अवैध खनन की सूचना पर रात में चौकी प्रभारी बिलहरी से कार्रवाई कराई गई, जबकि यह कार्रवाई पहले ही संबंधित थाना क्षेत्र को करनी थी। जिस थाना क्षेत्र में अपराध घटित होना पाया जाएगा उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी।
मयंक अवस्थी, पुलिस अधीक्षक

Show More
narendra shrivastava Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned