scriptइस जिले में गोदाम खाली करने नान ने राशन दुकानों में सप्लाई कर दिया सड़ा चावल, हुई शिकायत तो लिया जा रहा वापस | Civil Supplies Corporation supplies rotten rice | Patrika News
कटनी

इस जिले में गोदाम खाली करने नान ने राशन दुकानों में सप्लाई कर दिया सड़ा चावल, हुई शिकायत तो लिया जा रहा वापस

गेहूं खरीदी के लिए गोदामों में जगह बनाने तीन माह का राशन जिले में बांटा जा रहा है। इसका फायदा अब विभागीय अफसर उठाने लगे हैं। नागरिक आपूर्ति निगम की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की कई दुकानों में सड़ा व घटिया किस्म का चावल भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक लॉट जो रिलीज हुआ है वह पूरी तक गलत रिलीज हो गया है।

कटनीMar 27, 2020 / 08:00 pm

balmeek pandey

Civil Supplies Corporation supplies rotten rice

Civil Supplies Corporation supplies rotten rice

कटनी. गेहूं खरीदी के लिए गोदामों में जगह बनाने तीन माह का राशन जिले में बांटा जा रहा है। इसका फायदा अब विभागीय अफसर उठाने लगे हैं। नागरिक आपूर्ति निगम की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की कई दुकानों में सड़ा व घटिया किस्म का चावल भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक लॉट जो रिलीज हुआ है वह पूरी तक गलत रिलीज हो गया है। इसका पूरा चावल सड़ा हुआ है। इसमें फफूंद सहित दुर्गंध भी आ रहा है। जानकारी के अनुसार तीन माह के लिए जिले की 473 उचित मूल्य की दुकानों में 6 हजार क्विंटल चावल की सप्लाई की जा रही है। इसमें 60 प्रतिशत राशन बट गया, 40 फीसदी ही बचा है। जगह न होने की समस्या है। जहां जगह है वहां पर दो माह का राशन दे दिया गया है। एक माह का भी वितरण हो रहा है। ऐसे में घटिया किस्म का चावल सप्लाई करना विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। चावल की सुरक्षा भी सवालों में है। नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा चावल की सुरक्षा नहीं किए जाने से वह खराब हो गया है, जिसकी सप्लाई भी कर दी जा रही है। नाम न छापने की शर्त पर सेल्समैनों ने कहा कि ऐसे में खराब चावल के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ेगा। हालांकि इसकी शिकायत होने के बाद चावल वापसी के लिए भी अधिकारी जुट गए हैं। सेल्समैनों से कहीं भी शिकायत न करने कहा जा रहा है।

 

विद्यार्थियों ने किया पांच पत्ती काढ़ा जैविक कीटनाशक का प्रायोगिक प्रदर्शन

 

सेल्समैनों ने की खाद्य अधिकारी से शिकायत
पिछले-तीन चार दिनों से सेल्समैन लगातार जिला खाद्य अधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। सेल्समैनों का कहना है कि एकसाथ उपभोक्ताओं को तीन माह का राशन दिया जा रहा है। खराब चावल लेने से उपभोक्ता मना कर रहे हैं। ऐसे में स्टॉक उनके पास दर्शा दिया गया है, लेकिन खराब चावल को वापस नहीं किया जा रहा। गेहूं में भी कुछ स्थानों पर कचरा अत्यधिक मात्रा में है।

 

6 लाख 12 हजार रुपये निकाले, नहीं बनवाई दो सड़कें, सचिव सस्पेंड

 

इनका कहना है
मैं सिवनी काम से आया हूं। कैसे खराब चावल की सप्लाई हो गई यह विभाग के लोग बता पाएंगे। अभी जानकारी नहीं मिल पाई। फिर भी यदि ऐसा हुआ है तो खराब चावल को वापस मंगाया जाएगा, अच्छे चावल की सप्लाई राशन दुकानों में की जाएगी।
पीयूष माली, जिला प्रबंधक नान।

कई दुकानों में खराब चावल सप्लाई होने की सूचना मिली है। सेल्समैनों ने शिकायत भी की है। इस मामले में नान अधिकारी से चर्चा कर वापस करने कहा गया है। यह गड़बड़ी कैसे की गई इसकी जांच कराई जाएगी। खराब चावल की सूचना पर तत्काल बदला जाएगा।
पीके श्रीवास्तव, जिला खाद्य अधिकारी।

Home / Katni / इस जिले में गोदाम खाली करने नान ने राशन दुकानों में सप्लाई कर दिया सड़ा चावल, हुई शिकायत तो लिया जा रहा वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो