scriptइस जिले के स्टूडेंट्स से रूबरू होंगे मुख्यमंत्री, कॅरियर संवारने देंगे टिप्स | CM will talk to students | Patrika News
कटनी

इस जिले के स्टूडेंट्स से रूबरू होंगे मुख्यमंत्री, कॅरियर संवारने देंगे टिप्स

१२वीं पास व फेल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए कॅरियर मार्गदर्शन के तहत स्कूल शिक्षा विभाग ने शुरू की हम लेंगे आसमां योजना

कटनीMay 20, 2018 / 07:47 pm

dharmendra pandey

Students,

Students,

कटनी. क्लास १२वीं का बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद स्टूडेंट्स मार्ग से न भटके, इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान २१ सोमावार को स्टूडेंट्स से बातचीत करेंगे। कॅरियर संवारने स्टूडेंट्स को टिप्स देंगे।
प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा १२वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कॅरियर मार्गदर्शन के हम छू लेंगे आसमा योजना चलाई जा रही है। २१ मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका शुभारंभ करेंगे। भोपाल के मॉडल स्कूल से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण होगा। सुबह १० से शुरू हुआ कार्यक्रम ११ बजे तक चलेगा। इस बीच सीएम स्टूडेंट्स से सीधे बातचीत करेंगे। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स भी मुख्यमंत्री को कॉल कर सकते हैं। इसके लिए 0755-2770020 टेलीफोन नंबर जारी किया गया है। उत्कृष्ट स्कूल माधवनगर की प्राचार्य विभा श्रीवास्तव ने बताया कि योजना में कक्षा १२वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न कॅरियर्स व अकादमिक विकल्पों के बारे में आधुनिक तकनीक व काउंसिलिंग विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही कक्षा ११वीं व १२वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को भी कौशल विकास स्वरोजगार एवं रोजगार ? के बारे में जानकारी दी जाएगी। योजना में कक्षा १२वीं में ७० फीसदी व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को २१ से ३१ मई व कक्षा १२वीं में ७० प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को ४ जून से १४ जून २०१८ तक विभिन्न कॅरियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षा १०वीं पास और कक्षा ११वी व १२वी में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कौशल विकास स्वरोजगार एवं रोजगार के विभिन्न विकल्पों के बारे में १८ से २८ जून तक मार्गदर्शन दिया जाएगा।
जिलों में नियुक्त होंगे काउंसलर
हम छू लेंगे आसमां योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभागों द्वारा प्रत्येक जिले में काउंसलर की नियुक्ति की जाएगी। अतिरिक्त आवश्यकता होने पर कलेक्टर अपने स्तर पर और काउंसलर्स की नियुक्ति कर सकेंगे। हर जिले में दो अथवा दो से अधिक काउंसलिंग सेंटर जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति द्वारा खोले जाएंगे। काउंसलिंग सेंटर्स में सैद्धांतिक कक्षा और आईटी लैब की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों प्रकार से काउंसलिंग हो सके। जिला स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालय तथा उच्च शिक्षा के तिलक कॉलेज को काउंसिलिंग केन्द्र बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो