scriptकॉलेज गर्ल्स ने मलीन बस्ती में जाकर किया ऐसा काम जिसे जान लोग हो गए निहाल | College Girls Cleanliness | Patrika News
कटनी

कॉलेज गर्ल्स ने मलीन बस्ती में जाकर किया ऐसा काम जिसे जान लोग हो गए निहाल

बस्ती में जाकर की सफाई, बताए गंदगी के दुष्परिणाम, लोगों को दिलाया स्वच्छता का संकल्प, शासकीय तिलक महाविद्यालय के एनएसएस शाखा के स्टूडेंट्स ने निकाली ज

कटनीOct 17, 2017 / 11:47 am

balmeek pandey

Sanitation Campaign

Sanitation Campaign

कटनी। गंदगी न सिर्फ जीवन के लिए घातक है बल्कि गरीबी का भी मुख्य स्त्रोत है। गंदगी से तरह-तरह की बीमारियां फैलती हैं और फिर बीमार होने पर हजारों रुपए दवा में खर्च होते हैं। इससे कई बार जानलेवा बीमारी भी होती हैं। स्वच्छता में ही समृद्धि निहित है। यह बातें कॉलेज गल्र्स ने कॉलेज समीप स्थित प्रेमनगर बस्ती में जाकर लोगों के बीच बताईं। शासकीय तिलक कॉलेज के एनएसएस शाखा की छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। साफ-सफाई के प्रति लोगों को सजग किया जा रहा है। छात्राओं ने मोबाइल पर वीडियो क्लिपिंग और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि लोग आसपास फैली गंदगी से कैसे उसके शिकार होते हैं और क्या दुष्परिणाम होते हैं। छात्राओं ने बस्ती में फैली गंदगी को भी साफ का स्वच्छता का संदेश दिया।

परिसर को स्वच्छ रखने की अपील
स्वच्छता अभियान के तहत प्रोफेसर व एनएसएस शाखा की प्रभारी डॉ. माधुरी गर्ग के नेतृत्व में प्रेमनगर अयोध्या बस्ती चलाए गए इस अभियान में लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। प्रोफेसर ने बताया कि इस गंदगी में मच्छर पनपते हैं, जिसके काटने से मलेरिया, डेंगू, फायलेरिया, संक्रमण जैसी घातक बीमारी होती है। इसके साथ ही खुले में शौच करने से कीटाणु पूरे आवाम को अपना शिकार बनाते हैं जिससे डायरिया, पीलिया, वॉमेटिंग, एलर्जी सहित अन्य गंभीर बीमारियां होती हैं जो जीवन के लिए घातक हैं। बस्ती में बने एक-एक घर जाकर लोगों को घर और आसपास का परिसर साफ-सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान तृप्ति जैन, साक्षी सोनिया, प्रीति, वर्षा कोरी, अंजनी, अंजलि गोड़, भारती सिंह, आयुषी पटेल सहित अन्य स्टूडेंट मौजूद रहीं।

दिलाई स्वच्छता की शपथ
कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने बस्ती के सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान लोगों ने गंदगी के दुष्परिणाम को समझकर स्वमेव इस अभियान के साक्षी बने और स्वच्छता की शपथ ली। लोगों ने इस दौरान यह भी बताया कि बस्ती में आवारा शूकर, श्वान व मवेशी समस्या का सबब बने हुए हैं। हमेशा यहां पर गंदगी करते हैं। इस पर छात्राओं ने उनकी समस्या अधिकारी और जनप्रतिनिधियों तक पहुंचाने बात रखी।

Home / Katni / कॉलेज गर्ल्स ने मलीन बस्ती में जाकर किया ऐसा काम जिसे जान लोग हो गए निहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो