scriptvideo-लॉक डाउन के 65वें दिन कटनी में कोरोना पॉजिटिव केस, मुंबई से मंा के साथ ननिहाल आई बच्ची | Corona positive case in Katni on the 65th day of lock down | Patrika News
कटनी

video-लॉक डाउन के 65वें दिन कटनी में कोरोना पॉजिटिव केस, मुंबई से मंा के साथ ननिहाल आई बच्ची

-आइसीएमआर जबलपुर से देररात आई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, माधवनगर का संजय नगर खंपरिया मोहल्ला बना कंटेनमेंट क्षेत्र
-पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही हरकत में आया जिला प्रशासन, स्वास्थ्य और पुलिस का अमला
 

कटनीMay 28, 2020 / 10:44 pm

dharmendra pandey

 positive

संजय नगर पहुंचे अधिकारी।

कटनी. लॉक डाउन के 65 दिन बाद जिले में कोरोना का केस मिला। देररात आइसीएमआर जबलपुर से आई रिपोर्ट में 9 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव निकली। बुधवार देररात रिपोर्ट मिलते ही जिला प्रशासन, स्वास्थ्य और पुलिस का अमला हरकत में आया। एसडीएम बलवीर रमण, सीएमएचओ डॉ. एसके निगम, सीएसी शशिकांत शुक्ला, तहसीलदार मुनौव्वर खान और माधवनगर थाना प्रभारी संजय दुबे मौके पर पहुंचे। जाकिर माधवनगनर के संजय नगर खंपरिया मोहल्ला को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया। चोरों तरफ से बैरीकेट्स लगाकर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया। रैपिड रिस्पांस टीम नेे घर के पड़ोस में रहने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की। अलाउंस के माध्यम से लोगों से कोरोना वायरस को लेकर जरूरी एहतियात और घर से बाहर नहीं निकलने की समझाइश दी गई। नगर निगम अमले ने मोहल्ले को सैनिटाइज किया। मां व बच्ची को इलाज के लिए जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया। घर के बाकी सदस्यों को होम क्वॉरंटीन में कराया।

 

//www.dailymotion.com/embed/video/x7u5sbw?autoplay=1?feature=oembed

रिश्तेदार के साथ मुंबई से साथ की थी यात्रा
सीएमएचओ डॉक्टर एसके निगम ने बताया कि माधवनगर थाना अंतर्गत आने वाले संजय नगर खंपरिया मोहल्ला में पॉजिटीव निकलने वाली 9 साल की बच्ची ने अपने परिवार के साथ उमरिया जिले के इंदवार थाना की रहने वाली रिश्तेदार के साथ 18 मई को मुंबई दहिसर से उमरिया तक की यात्रा की थी। इसके बाद वह मां के साथ कटनी नानी के घर आ गई। इधर 19 मई को स्क्रीनिंग होने के बाद इंदवार की रहने वाली 82 साल की बुजुर्ग महिला की देररात मौत हो गई थी। जांच के बाद महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। उमरिया जिले के तत्कालीन कलेक्टर ने 82 वर्षीय महिला के संपर्क क्षेत्र में आने वालों की पड़ताल की कराई तो पता चला कि मुंबई से उमरिया के इंदवार आने के दौरान उसके साथ माधवनगर के खंपरिया मोहल्ला के चार सदस्य भी आए थे। तत्कालीन उमरिया कलेक्टर स्वरोचित सोमवंशी ने यह जानकारी 25 मई को कटनी कलेक्टर को दी। इसके बाद सभी को होम क्वॉरंटीन किया गया। रैपिड रिस्पांस टीम ने 4 नमूने मंगलवार को जांच के लिए आइसीएमआर जबलपुर भेजा। जिसमें बुधवार देररात आई रिपोर्ट में 9 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव निकली। शेष तीन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

10 लोगों की बनी कांट्रेक्ट हिस्ट्री
मुबंई से आकर कटनी में 8 दिन बाद बच्ची के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद हरकत में आए प्रशासन ने चेन को तोडऩे के लिए कांट्रेक्ट हिस्ट्री की तलाश शुरू की। जिसमें 10 लोगों का नाम पता चल पाया है। इसमें किराना दुकानदार, मेडिकल स्टोर, दूधवाला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एक नर्सिंग होम शामिल है। इसके अलावा निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए। कंटेनमेंट क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई नगर निगम द्वारा कराई जाएगी।

सात लोगों के भेजे गए थे सैंपल 6 रिपोर्ट आई निगेटिव
रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा जिले से 7 कोरोना संदिग्धों का सैंपल जांच के लिए आइसीएमआर जबलपुर भेजा गया था। बीती रात आई रिपोर्ट में 6 निगेटिव निकली, जबकि एक रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है।

-मुंबई से माधवनगर नानी के घर आई एक बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। उस मोहल्ले को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया गया है। मां व बच्ची को जिला अस्पताल में आइसोलेट कराया गया है। लोगों को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है।
शशिभूषण सिंह कलेक्टर।

Home / Katni / video-लॉक डाउन के 65वें दिन कटनी में कोरोना पॉजिटिव केस, मुंबई से मंा के साथ ननिहाल आई बच्ची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो