scriptकोरोना वाइरस का असर, चायना की सामग्री की मार्केट में कमी | Corona Virus, China, Ingredients, Holi, Rang, Pitkhari, Bazaar | Patrika News
कटनी

कोरोना वाइरस का असर, चायना की सामग्री की मार्केट में कमी

बाजार में होली का चढऩे लगा रंग, पिचकारी व रंगों की खुली दुकानें

कटनीMar 03, 2020 / 11:11 pm

narendra shrivastava

Corona Virus, China, Ingredients, Holi, Rang, Pitkhari, Bazaar

Corona Virus, China, Ingredients, Holi, Rang, Pitkhari, Bazaar

कटनी। रंगों के पर्व होली को एक सप्ताह का समय शेष है और अभी से बाजार में होली का रंग चढऩे लगा है। बाजार में पिचकारी, रंगों की दुकानें सजने लगी हैं। इस बार होली के बाजार में कोरोना वाइरस का असर देखने को मिल रहा है। दुकानों में चायना की पिचकारी व रंगों की कमी है। जिनके पास पिछले वर्ष का स्टॉक है, वहीं दुकानों में चायनीज पिचकारी व सामग्री बेच रहे हैं। जिसके चलते इस बार की होली में भारतीय रंग, गुलाल व पिचकारियों का जोर रहेगा।

सुपरमैन, बाहुबली टैंक का रहेगा जोर
बाजार में एक सप्ताह पहले से ही बच्चों को लुभाने के लिए आकर्षक पिचकारियों का स्टॉक पहुंच गया है। बच्चों के फेवरेट कार्टून पर आधारित सुपरमैन पिचकारी, बाहुबली टैंक, स्टेड गन, लाइट वाली पिचकारी, भीम, स्पाइडर मैन, डोरेमोन, मोटू-पतलू, वाटर गन, गुलाल बम, कलर बम, वाटर बैलून सहित अन्य पिचकारियां मार्केट में उपलब्ध हैं। व्यापारी अतुल कुमार ने बताया कि इस बार विशेष रूप से बाहुबली टैंक पिचकारी बाजार में है। जिसमें सूखा गुलाल निकलेगा। यह पिचकारी बाजार में २०० रुपये की कीमत से उपलब्ध है। इसके अलावा ५० रुपये से लेकर ५०० रुपये तक की कीमत की आकर्षक पिचकारियां बाजार में उपलब्ध हैं।

मुखौटे, टोपियां भी आकर्षक
होली पर्व पर चेहरों व सिर को बचाने बच्चे व बड़े मुखौटों व टोपियों का सहारा भी लेते हैं। इसके चलते आकर्षक मुखौटे भी बाजार में उपलब्ध हैं। लॉयन, भूत, जोकर सहित अन्य मुखौटे बच्चों को आकर्षित करने मंगाए गए हैं। टोपियों के साथ ही सिर में लगाने मलिंगा की तरह बाल भी उपलब्ध हैं। २० रुपये से लेकर १०० रुपये तक की कीमत मेंं मुखौटे, टोपियां बाजार में हैं। पानी के आकर्षक गुब्बारे भी इस बार होली में बच्चों की पसंद रहेंगे।

दामों में भी उछाल
पर्व पर इस बार कोरोना वाइरस के चलते चायना की पिचकारी व सामग्री नहीं आ रही है। व्यापारियों ने बताया कि जिनके पास पिछले साल का स्टॉक रखा है, वहीं बेच रहे हैं। जिसके चलते कम दाम में उपलब्ध रहने वाली पर्व की सामग्री के दामों में भी इस साल उछाल है। २० प्रतिशत तक पिचकारियों के दाम बढ़े हैं।

परीक्षाओं का भी दिखेगा असर
पर्व से ठीक आठ दिन पहले से १०वीं व १२वीं बोर्ड की परीक्षाओं के साथ ही स्कूलों में अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं भी प्रारंभ हो गई हैं। ऐसे में होली पर्व पर भी परीक्षाओं का असर देखने को मिल सकता है।

Home / Katni / कोरोना वाइरस का असर, चायना की सामग्री की मार्केट में कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो