scriptमनरेगा में भ्रष्टाचारः दिवंगत के नाम पर निकाल ली मजदूरी | Corruption in MNREGA wages withdrawn in name of late Ram Ji | Patrika News
कटनी

मनरेगा में भ्रष्टाचारः दिवंगत के नाम पर निकाल ली मजदूरी

-कर दिया गया 1140 रुपये का भुगतान

कटनीJul 18, 2020 / 03:12 pm

Ajay Chaturvedi

मनरेगा मजदूर (प्रतीकात्मक फोटो)

मनरेगा मजदूर (प्रतीकात्मक फोटो)

कटनी. कोरोना काल में एक तरफ जहां बेकारी बेहिसाब है। लॉकडाउन के चलते काम-धंधा बंद होने पर लोग मजबूरी में तमाम संकट झेलते हुए दूर-दराज से अपने गांव-घर लौटे। ऐसे प्रवासी मजदूरों को काम देने के लिए मनरेगा सबसे बड़े साधन के रूप में सामने आया। लेकिन अब मनरेगा में भी स्थानीय स्तर पर भ्रष्टाचार इतना बढ़ गया है कि लोग दिवंगत के नाम पर भी मजदूरी निकालने लगे हैं। ऐसा ही एक केस कटनी में प्रकाश में आया है। हाल इतने बदतर हैं कि यहां दिवंगत को 6 दिन काम भी दर्शाया गया और उसकी मजदूरी के नाम पर 1140 रुपये का भुगतान भी कर दिया गया। ग्रामीणों की शिकायत के बाद मामले का खुलासा हुआ है। अब जिला पंचायत स्तर से मामले की जांच शुरू हो गई है।
प्रकरण बहोरीबंद जिले के के ग्राम पंचायत निमास का है। आरोप है कि सरपंच कमलेश नायक, सचिव गंगाराम हल्दकार और रोजगार सहायक ने मिल कर सफल भ्रष्टाचार को अंजाम दिया। अब इस मामले में ग्रामीणों ने कलेक्टर से लिखित शिकायत कर आरोप लगाया है कि ग्राम निवासी व सरपंच कमलेश नायक के साले राम जी वल्द जिब्बू राम नायक की मृत्यु 28 जनवरी 2017 को हो चुकी है। बावजूद इसके उसका नाम मस्टर में चढ़ा दिया गया और 22 जून से 28 जून तक निर्माण कार्य बरघाट पहाड़ी भाग 3 में मस्टर रोल नंबर 8084 क्रमांक पर मृतक व्यक्ति के नाम पर हाजिरी डाली गई । इतना ही नही मृतक राम जी के खाता से राशि भी आहरित कर ली गई है।
वैसे भ्रष्टाचार का यह कोई अकेला प्रकरण नहीं है। जिले के ही रीठी जनपद की ग्राम पंचायत में सरपंच के रिश्तेदारों द्वारा कार्य किए बिना ही उनकी हाजिरी लगाई जाने और उनके भुगतान का मामला भी सामने आ चुका है। इसके अलावा अन्य पंचायतों में भी इस तरह के कार्य हो रहे हैं। इस पर सीईओ जिला पंचायत ने रोजगार सहायक और सचिव को नोटिस दिया है । ग्राम पंचायत निमास में मृतक को रोजगार और भुगतान किए जाने के मामले की शिकायत सामने आने के बाद जांच की जा रही है।
“ग्राम पंचायत निमास में मनरेगा अंतर्गत काम हो रहा था। उसी के तहत जानकारी मिली है एक दिवंगत राम जी के नाम से मास्टर जनरेट हुआ था पोस्ट मस्टर में देखा गया कि 1180 रुपए भुगतान किया गया है। इस संबंध में सीओ जनपद से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। पंचायत सचिव और जीआरएस को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। वहां के सरपंच से भी इस बारे में जानकारी ली जा रही है।”-जगदीश चंद्र गोमे, जिला पंचायत सीईओ

Home / Katni / मनरेगा में भ्रष्टाचारः दिवंगत के नाम पर निकाल ली मजदूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो